दिल्ली: राशन पर केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार में हुई रार,जानें क्या है वजह DELHI RASHAN

दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार में फिर से रार हो गयी है इस बार रार दिल्ली सरकार की एक योजना पर हुई है,आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की योजना “घर घर राशन” पर केंद्र ने रोक लगा दी है। वहीं केंद्र ने इस योजना पर अपनी आपत्ति जताई थी इसके बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल के हस्तक्षेप के बाद इसे रोक दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक घर घर राशन योजना की तैयारी दिल्ली सरकार ने तीन साल पहले से शुरू कर दी थी,24 मई 2021 को दिल्ली सरकार ने इस योजना की फ़ाइल केंद्र सरकार के सुझावों के लिये भेजी थी लेकिन उपराज्यपाल ने इस फ़ाइल को वापस करके दो कारण बताये है।

उपराज्यपाल ने इस फ़ाइल को जो लौटने के कारण बताएं है उसमें दिल्ली सरकार को आपत्ति है,उपराज्यपाल ने बताया कि इस योजना के लिये केंद्र से अनुमति नहीं ली गयी है वहीं इससे जुड़ा मामला कोर्ट में है।

दिल्ली के खाद्य आपूर्ति इमरान हुसैन ने कहा कि यह मामला राजनीति से प्रेरित है,उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने जो दोनों बिंदु बताये है मौजूदा कानून के अनुसार योजना शुरू करने के किसी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के तहत प्रत्येक राशन लाभार्थी को 4 किलो गेहूँ,चीनी,1 किलो चावल दिया जाता है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles