Tuesday, May 17, 2022
HomeNewsINDIAवाराणसी में बनकर तैयार हुआ रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर,भारत-जापान की दोस्ती का है...

वाराणसी में बनकर तैयार हुआ रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर,भारत-जापान की दोस्ती का है प्रतीक MODI JAPAN

-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में 186 करोड़ रुपये की लागत से भारत-जापान दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। जानकारी के मुताबिक इसका उद्घाटन जल्द ही होगा,इस कन्वेंशन सेंटर में बड़े म्यूजिक कंसर्ट,कॉन्फ्रेंस और नाटक हो सकेंगे,साथ ही साथ प्रदर्शनियों भी लग सकेंगी।

2015 में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की नींव शिंजो अबे के भारत आने से पड़ी थी,जापान ने भी इस रुद्राक्ष कन्वेंशन के निर्माण में सहयोग किया है,इस बिल्डिंग के निर्माण में फायर फाइटिंग में खास ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बनी यह इमारत भारत-जापान की दोस्ती के प्रतीक के रूप में हमेशा याद की जाएगी। इस कन्वेंशन सेंटर का नाम रुद्राक्ष इसलिए रखा गया है क्योंकि यह शिवलिंग के आकार का है,साथ ही इसमें एल्युमिनियम के 108 रुद्राक्ष भी लगाये गये है।

इस कन्वेंशन सेंटर की क्षमता 1200 लोगों की है,इस सेंटर को आग से बचाने के लिये इंटरनेशनल फायर स्टैंडर्ड के मानकों से सुसज्जित किया गया है,वहीं 450 स्क्वॉयर फ़ीट पर स्मोक डिटेक्टर है। यह कन्वेंशन सेंटर वाराणसी के पर्यटन को एक नई दिशा देगा साथ ही इसके खुलने से लोंगो को रोजगार भी मिलेगा।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
73FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts