Afghanistan: राजदूत समेत 130 भारतीय काबुल से लौटे, भारत ने इमरजेंसी वीजा किया शुरू

Afghanistan में जारी संघर्ष को देखते हुये भारत सरकार ने Afghanistan में फँसे लोंगो को निकालना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने काबुल में स्थित दूतावास के राजदूत रुदेन्द्र टंडन और दूतावास के सभी स्टाफ को वापिस बुला लिया है। सुबह करीब 11.15 बजे पर गुजरात के जामनगर में वायुसेना का ग्लोबमास्टर C-17 एयरक्राफ्ट 130 से अधिक लोंगो को लेकर उतरा, इसके साथ ही Afghanistan से लौट करके आये सभी लोंगो को अब आगे गाजियाबाद के हिंडन बेस भेजा जायेगा।

दूसरी तरफ Afghanistan से जानकारी मिली है कि वहाँ फँसे भारतीय सुरक्षित इलाके में हैं, उन्हें एक दो दिन में भारत वापस ले आया जायेगा। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह मौजूदा स्थिति में लगातार नजर बनायें हुये है, नागरिकों की सुरक्षा के लिये हर संभव कदम उठाये जायेंगे।

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने Afghanistan से भारत लौटने वालों के लिये वीजा नियमों में बदलाव कर दिया है, इसके साथ ही जारी संघर्ष को देखते हुये इलेक्ट्रॉनिक वीजा की नई कैटेगरी e-Emergency X Misc Visa शुरू कर दी गयी है। इस सुविधा से Afghanistan से भारत लौटने वालों लोगों को सहूलियत मिलेगी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles