Afghanistan: तालिबान के कब्जे में काबुल, अहमद जलाली संभाल सकते है सत्ता

आज तालिबान लड़ाकों ने Afghanistan की राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया है, जानकारी के अनुसार अब Afghanistan में सत्ता हस्तांतरण की तैयारी चल रही है। वहीं Afghanistan के राष्ट्रपति का हटना लगभग तय है, ऐसे में जिसका नाम आगे चल रहा है उनका नाम अहमद जलाली है।

आपको बता दें कि अब सत्ता हस्तांतरित करने के लिये अफगान राष्ट्रपति के भवन ARG में बातचीत का दौर शुरू हो गया है, इस राष्ट्रीय सुलह के उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला इसकी मध्यस्थता कर रहें हैं। इसी बीच Afghanistan के आंतरिक और विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्रियों में से एक अब्दुल सत्तार का एक बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि काबुल के लोंगो को सुरक्षित किया जायेगा, क्योंकि वह अपनी जान-जोखिम में डालकर अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों की रक्षा कर रहें हैं।

उन्होंने आगे बतलाते हुये कहा कि काबुल शहर पर हमला नहीं होगा, सत्ता परिवर्तन शांतिपूर्ण ढंग से होगा। इसी बीच आज तालिबान लड़ाकों ने जोरदार हिंसा करते हुये Afghanistan पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, आतंकी राजधानी क्षेत्र काबुल में घुस चुके है इसके साथ उन्होंने देश की सारी सीमाओं पर कब्जा भी कर लिया है।

इसके साथ ही तालिबान ने ग़दर मचाते हुये काबुल की बगराम जेल के बाद पुल -ए-चुर्खी को भी तोड़ दिया है जोकि Afghanistan की सबसे बड़ी जेल है। वहीं जेल टूटने के साथ ही हजारों कैदी वहाँ से भाग निकले हैं, वहीं यहाँ सबसे तालिबान लड़ाके ही बंद थे। जानकारी के अनुसार तालिबान ने इसी बीच अपना बयान भी जारी किया है, उन्होंने कहा है कि काबुल को जबरजस्ती अपने कब्जे में लेने की कोई योजना नहीं है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles