Bihar: कोसी नदी मचा रही तबाही,सैकड़ो गाँवो में बाढ़ का कहर

Bihar में इस समय बाढ़ का कहर लगातार जारी है। नेपाल में हो रही बारिश से Bihar का आधा हिस्सा बाढ़ की चपेट में है। सुपौल जिले के कोसी तटबंध के भीतर बसे सैकड़ो गाँव बाढ़ की जद्द में आ गये है। इस समय कोसी नदी उफान पर है जिसका पानी सैकड़ो गाँवो में कहर बरपा रहा है। जानकारी के अनुसार नेपाल प्रभाग जलग्रहण क्षेत्र से पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कोसी बैराज से पानी डिस्चार्ज किया गया।

आपको बता दें कि कोसी बैराज से 2 लाख 31 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। कोसी का जलस्तर यकायक बढ़ गया। जलस्तर बढ़ने से तटबंध के भीतर आधा दर्जन प्रखंड के सैकड़ों गाँव नदी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया। वहीं इन गाँवो में निर्मित पक्की सड़कों को कोसी की तेज धारा ने अपने बहाव में बहा दिया है। इसके साथ ही लोंगो के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया।

जानकारी के मुताबिक लोंगो को जोड़ने वाले संपर्क के मार्ग टूट गये है इसके साथ लोग जान जोखिम में डाल कोसी नदी की तेज धाराओं के बीच खुद को बचाने के लिये लगे हुये है। दूसरी तरफ सड़को के कटाव के साथ साथ सड़कों के ऊपर से 2 से 4 फ़ीट की तेज धारा बह रही है। वहाँ के स्थानीय निवासियों ने बताया कि बाढ़ ने उनकी सारी खेती को नेस्तनाबूद कर दिया है। उनके घरों के साथ खेतों में पानी भर गया है। बिहार के एक हिस्से में अब खाद्यान्न संकट उत्पन्न हो गया है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles