Sunday, May 22, 2022
HomeSTATEBIHARBihar: कलयुग में दोहराया त्रेतायुग,धनुष तोड़ दुल्हन को पहनाई वरमाला

Bihar: कलयुग में दोहराया त्रेतायुग,धनुष तोड़ दुल्हन को पहनाई वरमाला

-

Bihar News: भगवान श्री राम(Shri Ram) ने त्रेतायुग में भगवान शिव(Shiv) की धनुष तोड़ सीता माता को वरमाला पहनाई थी। इसके लिये उनके पिता जनक ने अपनी बेटी सीता माता के विवाह के लिये स्वयंवर का आयोजन किया था। ताजा खबर Bihar की है,जहाँ हजारों लोग इस अनोखी शादी का हिस्सा बने। लोंगो का उत्साह दूल्हे के धनुष तोड़ने के दौरान दोगुना था। सोनपुर के सबलपुर पूर्वी टोला में मुंशी राय की पुत्री प्रियंका का विवाह विगत दिवस था। मुंशी राय की बेटी की शादी छपरा सदर के महमूदपुर निवासी धर्मनाथ राय के पुत्र अर्जुन कुमार के साथ तय हुई थी और वहीं से बारात आयी थी।

वहीं बारात तय समय पर पहुँची और और द्वारचार की पूजा के बाद जयमाला की रश्म शुरू होने से पहले वधु पक्ष द्वारा इस तैयारी की सूचना दूल्हे तक पहुँचायी। इसके बाद जयमाला से पहले दूल्हे ने धनुष तोड़ा। दूल्हे के धनुष तोड़ते ही लोगों ने फूलों की बरसात कर दी। और इसके बाद जयमाला की रश्म पूरी हुई। इस शादी को देखने के लिये सैकड़ो लोगों की भीड़ जमा थी।

वहीं त्रेतायुग में हुये स्वयंवर में बड़े बड़े योद्धा स्वयंवर में शामिल थे। भगवान श्री राम(Shri Ram) ने स्वयंवर में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करके सीता माता से विवाह किया था। दूसरी तरफ इस शादी की चर्चा पूरे देश में हो रही है,जहाँ दूल्हा पहले से ही स्वयंवर के लिये Fix था।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
73FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts