Saturday, January 22, 2022
HomeNewsINDIABundelkhand: बारिश से किसानों में हाहाकार, फसल देख मूर्छित हो रहे किसान

Bundelkhand: बारिश से किसानों में हाहाकार, फसल देख मूर्छित हो रहे किसान

-

Bundelkhand में इन दिनों बारिश ने कहर बरपाया हुआ है, जहाँ दो दिन से लगातार हो रही बारिश से फसलें बुरी तरह नष्ट हो गयी हैं। इसके साथ ही Bundelkhand में अभी भी हालात सही होते नहीं दिखाई दे रहें हैं, क्योंकि मौसम विभाग ने आगे भी तेज बारिश के साथ तूफान आने की संभावना व्यक्त की है। वहीं तूफान में हवाओं की गति 45 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, साथ ही यह अलर्ट बाँदा, चित्रकूट, जालौन, हमीरपुर, झाँसी आदि जिलों के लिये जारी किया गया है।

जानकारी के मुताबिक महोबा जनपद में बारिश का कहर सबसे अधिक देखने को मिला है, जिसमें शनिवार की रात जमकर ओले गिरे हैं, जिससे खेतों में खड़ी फसल ढ़क गयी है। इसके साथ ही मूसलाधार बारिश के चलते खेतों में घुटनों तक पानी भर गया है, वहीं इन दिनों वहाँ न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है।

दूसरी तरफ महोबा जनपद में फसल की बर्बादी देख किसान मूर्छित होकर भी गिर रहें हैं, जहाँ एमपी सीमा के गाँव रावतपुरा में सुबह किसान ललतु अहिरवार अपने खेत गया, वहीं फसल देख वह बदहवास हो गया जिसके बाद हालत बिगड़ने पर उसे खेत से अस्पताल ले जाया गया।

बता दें कि ललतु अहिरवार ने कर्ज लेकर इस बार खेती की थी, जिनका ग्रीनकार्ड भी आर्यवर्त बैंक में बना हुआ है, उनके पास खेती के अलावा दूसरा कोई जरिया भी नहीं है। दूसरी तरफ हमीरपुर जनपद के राठ में भी बारिश का खासा कहर देखने को मिला है, जहाँ जोरदार बारिश के साथ ओले गिरने फसलें तबाह हो गयी। वहीं इस क्षेत्र के गल्हिया, मवई, औडेरा, नौहाई, बसेला आदि में अतिवृष्टि का खासा कहर देखने को मिला है, वहीं यहाँ के ग्रामीणों ने नाराज होकर राठ में रामलीला मैदान के सामने मुख्य मार्ग पर जाम लगा दिया।

ग्रामीणों का कहना था कि अधिकारियों ने उनके खेतों का निरीक्षण नहीं किया है, जिसके चलते उन्हें मुआवजा मिलने में देरी हो सकती है। वहीं ग्रामीणों को स्थानीय विधायक मनीषा अनुरागी, एसडीएम राजेश मीणा ने मुआयना करा करके क्षतिग्रस्त फसलों का जल्द मुआवजा दिलाने की बात कही है, जिसके बाद ग्रामीणों ने इस जाम को खोला है।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts