Thursday, August 11, 2022
HomeNewsINDIAबुंदेलखंड: युवा ने सरकारी नौकरी छोड़,खेती कर पेश की मिशाल : BUNDELKHAND

बुंदेलखंड: युवा ने सरकारी नौकरी छोड़,खेती कर पेश की मिशाल : BUNDELKHAND

-

बुंदेलखंड की जमीन धरतीपुत्रों की धरती कही जाती है इस बात को फ़िर से साबित कर दिखाया है यहाँ के एक युवा ने,जिसने सरकारी नौकरी छोड़ खेती में नये तौर तरीके को आजमा कर प्याज की रिकार्ड पैदावार की है। बातचीत में सौमित्र सिंह ने बताया कि यहाँ से आने पहले वह राजस्थान के जल संरक्षण विभाग में कार्यरत थे,वहाँ के किसानों के तौर-तरीकों से उन्हें भी अपने क्षेत्र में खेती करने की प्रेरणा मिली।


नये तौर तरीकों को आजमा किया लाखों का मुनाफ़


जनपद के क़स्बा कुरारा में स्थित कृषि विज्ञान कुरारा के डॉ चंचल सिंह का युवा सौमित्र को सान्निध्य प्राप्त हुआ उनकी देखरेख और सहयोग से उन्होंने अपनी खेती शुरू की,बातचीत में उन्होंने बताया कि गौरन प्रजाति के इस प्याज़ को बिना कोल्ड स्टोरेज के भी रखा जा सकता है,क्योंकि इसमें डबल छिलका होने से यह जल्दी की संभावना कम ही है।


क्षेत्र के किसानों के लिये शुरू करेंगे किसान स्वावलंबन अभियान,करेंगे जागरूक


बुंदेलखंड में किसानों की हालत किसी से छिपी नहीं है ऐसे में इस युवा ने किसानों को जागरूक कर नये तौर तरीकों को आजमाने के लिये प्रेरित करने का अभियान शुरू किया है,उन्होंने बतलाया कि वह जल्द ही गाँव -गाँव जाकर किसानों नयी-नयी खेतियों के लिये प्रेरित करेंगे,अपनी फसल के काम के लिये उन्होंने गाँव की महिलाओं को रोजगार देते हुये अपनी खेती सँवारी थी आगे भी बुंदेलखंड के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये वह जागरूक करेंगे।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
74FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts