Thursday, August 11, 2022
HomeSTATECHHATTISGARHChhatisgarh: अवैध खनन के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, खुद पकड़े 11...

Chhatisgarh: अवैध खनन के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, खुद पकड़े 11 ट्रक

-

देश में जहाँ भी बालू (Red Gold) पायी जाती है वहाँ अनियमितता का बोलबाला होने लगता है, वहीं अवैध बालू खनन के लिये बड़ी प्रतिस्पर्धा भी मचती है, जिनमें कई लोगों को जान से हाथ भी धोना पड़ता है। ताजा मामला Chhatisgarh के बलरामपुर जिले का है। जहाँ अवैध तरीके से बालू का खनन होने पर ग्रामीणों का गुस्सा एक दम से फूट पड़ा, साथ ही ग्रामीणों ने खुद ही अवैध खनन कर बालू ले जा रहे इन ट्रकों को पकड़ा।

जानकरी के मुताबिक ग्राम पंचायत विजय नगर, महावीर गंज और चिनिया के ग्रामीणों ने अवैध खनन की शिकायत कई बार प्रशासन से की थी। लेकिन इस मामले में प्रशासन असहाय नजर आ रहा था, ऐसे में ग्रामीणों ने खुद ही मोर्चा संभाल लिया। जानकारी के मुताबिक बलरामपुर जिले में हो रहे इस अवैध खनन में NGT के नियमों को भी ताक में रख दिया गया था, बड़ी बड़ी पोकलैंड मशीनों को लगाकर यह अवैध खनन किया जा रहा था।

वहीं ग्रामीणों द्वारा लगातार यह देखा न गया और ग्रामीणों ने एकजुट होकर 11 ट्रकों को पकड़ लिया, इसके बाद उन्हें विजय नगर पुलिस चौकी के हवाले कर दिया। वहीं इस घटना की सूचना पर खनिज विभाग की टीम भी मौके पर पहुँची और उन्होंने भी अपने स्तर से कार्यवाही शुरू कर दी है।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
74FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts