Crupto Currency पर बैन के बादल, संसद में पेश हो सकता है बिल

भारत में Crupto Currency को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है, जिसके कारण सरकार जल्द ही इसे बैन करनी वाली है। बता दें कि सरकार को अब इससे आतंकी फंडिंग का डर सता रहा है, जिसके कारण संसद में बिल लाकर इसे बैन किया जायेगा।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को Crupto Currency के बिल का विवरण दिया गया है, जिसमें सरकार ने केंद्रीय बैंकों को आधिकारिक मुद्रा बनाने का प्रस्ताव दिया था, साथ ही इसमें यह भी लिखा है कि बिल भारत में सभी Crupto Currency को प्रतिबंधित करने का प्रयास करता है लेकिन कुछ अपवादों को छोड़कर यह Crupto Currency के उपयोग की अन्तर्निहित तकनीक को बढ़ावा देने की अनुमति भी देता है। वहीं बाकी की जानकारी संसद में बिल पेश होने पर ही आ सकेगी।

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल मुद्राओं के साथ भारत के गर्म और ठंडे संबंध रहें हैं, जहाँ सन 2018 में भारत ने Crupto Currency के लेनदेन में प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसके बाद सन 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इसमें प्रतिबंध लगा दिया था। दूसरी तरफ भारत का केंद्रीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी निजी आभासी मुद्राओं का कड़ा विरोध कर रहा है, जिसमें गवर्नर शक्तिकांत ने बोलते हुये कहा है कि देश को Crupto Currency के मुद्दे पर गहन चर्चा की आवश्यकता है, RBI आधिकारिक डिजिटल मुद्राओं के लिये एक सुविधानजक ढाँचा तैयार करना चाहता है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles