देश को मिली 75 Vande Bharat ट्रेन, PM नरेंद्र मोदी ने घोषणा

आज Independence Day के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं अपने 90 मिनट के भाषण में की है। जानकारी के अनुसार PM ने कहा कि 15 अगस्त 2023 यानी अगले साल तक नयी 75 Vande Bharat ट्रेनें चलाई जायेंगी, यह 75 Vande Bharat ट्रेनें आजादी के अमृत महोत्सव में देश के हर कोने को जोड़ने का कार्य करेंगी।

आपकों बता दें कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में अब रेल संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा, जिसके बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके लिये बात रखी, उन्होंने कहा कि हम एक नया इतिहास लिखने की प्रक्रिया में है, जहाँ तक पूर्वोत्तर से संपर्क का संबंध है। तो यह दिल और बुनियादी ढाँचों दोनों के बीच में है, उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही पूर्वोत्तर राज्यों के राजधानी शहरों को रेल के माध्यम से जोड़ने का काम पूरा हो जायेगा।

आपको बता दें कि Vande Bharat भारतीय रेलवे की सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जोकि पूरी वातानुकूलित है। इसमें तेज गति और समकालीन यात्री सुविधाएं जैसे ऑनबोर्ड इंफोटमेंट और GPS यात्री सूचना सहित कई सुविधाएं मौजूद हैं। अगर हाल फिलहाल की बात करें तो अभी देश में केवल दो Vande Bharat ट्रेनें चलती है, जिसमें से पहली भारत एक्सप्रेस वाराणसी और नई दिल्ली के बीच वहीं दूसरी Vande bharat कटरा और नई दिल्ली के बीच चलती है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles