Tuesday, December 6, 2022

Covid: 13 देशों में पहुँचा ओमिक्रान वैरियंट, WHO ने किया अलर्ट जारी

Covid का नया वैरियंट ओमिक्रान अब तेजी से अपने पैर पसार रहा है, जहाँ उसने कई देशों में मजबूत दस्तक दे दी है। बता दें कि ओमिक्रान की आहट ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत 13 देशों में हो चुकी है, वहीं इसके बाबत WHO ने चेतावनी भी जारी की है।

जहाँ WHO ने कहा है कि नया वैरियंट दुनिया के लिये एक खतरा बन सकता है, अगर इस वैरियंट के चलते Covid संक्रमण तेज हुआ तो इसके नतीजे अधिक खतरनाक हो सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अभी तक इस वैरियंट किसी भी मृत्यु की पुष्टि नहीं हुई है, इसके साथ ही अभी यह भी तय नहीं हुआ कि यह वैरियंट कितना घातक और संक्रामक है।

वहीं इस वायरस का पहला केस बोत्सवाना में मिला है, जहाँ दक्षिण अफ्रीका में पहली बार इसकी सिक्वेंसिंग की गयी है, इसके बाद यह वायरस हॉन्गकॉन्ग, ब्रिटेन, जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, इजरायल, चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रेलिया, पुर्तगाल में पहुँच चुका है।

इसके साथ ही ब्रिटेन में नये वैरियंट को लेकर सख्ती अब बढ़ा दी गयी है, यहाँ अब ट्रैवल बैन, फेस मास्क और टेस्टिंग आदि में बिल्कुल भी न कोताही करने के सख्त आदेश हैं। वहीं वहाँ अब व्यापक टीकाकरण अभियान चला करके 18+ लोगों को Vaccine दी जायेगी, अभी तक वहाँ Vaccine केवल 40 साल से ऊपर वाले लोगों को दी जा रही थी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles