Covid: घरेलू उड़ानों में लगी पाबंदिया हटी, सरकार ने किया अहम फैसला

आज सरकार ने अहम फैसला करते हुये Covid के बाद लगी घरेलू उड़ानों पर सभी पाबंदियों को हटा दिया है, जिसके बाद से अब पूरी क्षमता के साथ उड़ानों का संचालन किया जायेगा। इसके साथ ही सरकार ने पिछले माह सितंबर में घरेलू उड़ानों की यात्री क्षमता 72.5 फीसद से बढ़ाने का फैसला किया था, जिसके बाद इसे 85 फीसद कर दिया गया था, वहीं अब नये फैसले के मुताबिक घरेलू उड़ानों में पहले की क्षमता से अधिक यात्री अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

वहीं आदेश जारी करते हुये सरकार ने कहा है कि पूरी क्षमता के साथ चलने के दौरान एयरलाइंस व एयरपोर्ट ऑपरेटरों को Covid-19 से फैलने से रोकने के उपाय करने होंगे, इसके साथ Covid नियमों का पालन प्रतिबद्ध रूप से कराया जायेगा। बता दें कि Covid की वजह से विमानन उद्योग को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा था क्योंकि यह एकदम से ठप पड़ गया था, इसके साथ ही जब विमान सेवाओं को चालू किया गया तो यात्री संख्या को 50 फीसद कर दिया गया जिसके बाद से कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था।

वहीं पिछले कई महीनों में देश में हवाई यातायात तेजी से बढ़ा है, इसमें जुलाई की अपेक्षा अगस्त में 31 फीसद की बढ़ोतरी हुई और यह 66 लाख यात्री प्रतिमाह हो गया और आगे भी अभी बढ़ता ही जा रहा है। बता दें कि हाल में ही सरकार की तरफ से एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत देते हुये उन्हें किराया अपने अनुसार तय करने की छूट प्रदान की गयी थी, यह छूट 15 दिनों के लिये थी बाकी महीने के बचे 15 दिनों में उन्हें सरकार द्वारा तय किये गये प्राइस बैंड के अनुसार ही लेना होगा, सरकार के इस फैसले से यात्रियों को एक नयी सौगात मिली थी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles