Covid से हुई मौतों का सर्टिफिकेट पर होगा उल्लेख, SC के आदेश पर मानी सरकार

केंद्र सरकार ने Covid से हुई मौतों के लिये सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हुये आज बयान जारी किया है, उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ICMR ने इसके बाबत दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं। बता दें कि सरकार की ओर से दाखिल हलफनामे में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि भारत के महापंजीयक कार्यालय ने 3 सितंबर को Covid मृतकों को परिजनों को मृत्यु के कारण सहित चिकित्सा प्रमाणपत्र जारी करने का आदेश दिया गया है।

वहीं इन जारी आदेशों में कहा गया है कि जहर का सेवन, आत्महत्या, दुर्घटना से आदि मृत्यु को Covid से हुई मृत्यु नहीं माना जायेगा। इसके लिये सभी संबंधितों को आदेश निर्गत कर दिये गये हैं। जानकारी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता है और उसकी 25 दिनों बाद मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी मृत्यु को Covid से हुई मृत्यु माना जायेगा।

वहीं अब इसकी समयसीमा को बढ़ा दिया गया है जहाँ अब यह 30 दिन कर दी गयी है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (SC) ने केंद्र को यह आदेश दिया था कि Covid से गयी हुई मृत्यु के बाद उनके परिजनों की सहूलियत के लिये एक नियमावली बनाई जाये, जिससे लोंगो को अधिक परेशान न होना पड़े।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles