Home STATE DELHI Delhi: 29 नवम्बर से स्कूल-कॉलेज खोलने का हुआ ऐलान, प्रदूषण का स्तर...

Delhi: 29 नवम्बर से स्कूल-कॉलेज खोलने का हुआ ऐलान, प्रदूषण का स्तर घटा

0
94
Delhi Announcement to open school college from November 29 pollution level reduced
Delhi Announcement to open school college from November 29 pollution level reduced

Delhi में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर कई सेवाओं को कुछ दिनों के लिये निलंबित कर दिया था, जहाँ प्रदूषण के कारण स्कूल-कॉलेज को बंद तथा भवन निर्माण सहित कई कार्यो पर रोक लगा दी थी। इसी के साथ अब Delhi में प्रदूषण का स्तर सुधरने के बाद आज सरकार द्वारा समीक्षा बैठक की गयी है। वहीं इस समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुये सभी स्कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थानों को 29 नवम्बर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

Delhi के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक के बाद जानकारी देते हुये बताया कि स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शिक्षण संस्थानों को 29 नवम्बर से खोल दिया जायेगा। उन्होंने आगे जानकारी देते हुये बताया कि 27 नवम्बर से सभी CNG और इलेक्ट्रिक वाहनों को Delhi की सीमा में प्रवेश दिया जायेगा, दूसरी तरफ 3 दिसम्बर तक इन वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इसके साथ ही इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट (SC) कड़ा रुख अपनाये हुये है, जहाँ आज सुनवाई के दौरान SC ने सरकार को कड़ी फटकार लगाई है।

जहाँ SC में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बोलते हुये कहा कि जो भी प्रतिबंध था वह अब 21 नवम्बर तक था, फिलहाल में स्थिति बेहतर हो चली है। आगे उन्होंने कहा कि 16 नवम्बर को Delhi में वायु गुणवत्ता सूचकांक 403 था, जोकि अब 290 पहुँच चुका है। दूसरी तरफ सरकार को फटकार लगाते हुये उन्होंने कहा है कि जब मौसम खराब होता है, तो ही उपाय किये जाते है। इसका स्थायी समाधान जल्द ही ढूंढा जाना चाहिये।