Thursday, August 18, 2022
HomeSTATEDELHIDelhi: लोन दिलाने के नाम पर होती थी ठगी, गिरोह के 28...

Delhi: लोन दिलाने के नाम पर होती थी ठगी, गिरोह के 28 लोग हुये गिरफ्तार

-

देश में इन दिनों फर्जीवाड़ों की बाढ़ सी आयी हुई है, जहाँ आये दिन इससे जुड़े कई मामले सामने आते रहते है। वहीं ऐसा ही एक मामला Delhi से सामने आया है, जहाँ प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के नाम पर रोहिणी जिले में लोगों को लोन देने का झाँसा देने वाले गिरोह को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार इस मामले में पुलिस ने 28 लोगों को हिरासत में लिया है, जिसमें 25 महिलाएँ भी शामिल हैं।

इसके बाबत जानकारी देते हुये रोहिणी जिले के DSP प्रणव तायल बताया कि इस मामले का संज्ञान मुन्नी देवी की शिकायत के आधार पर लिया गया है, जहाँ उन्होंने जानकारी देते हुये बताया कि उनको किसी सतीश का फोन आया जिसने अपना परिचय बैंक कर्मचारी के रूप में बताया था। इसके साथ ही उसने PMRGP के तहत 6 लाख रुपये का लोन दिलाने की बात कही थी, जहाँ उन्होंने इस योजना के बारें में बतलाते हुये कहा था कि लोन में दिए गए 5 लाख रुपये लौटाए जाने है, जबकि 1 लाख सब्सिडी के रूप में दिये गये है।

इसके आगे प्रकिया बताते हुये आरोपी ने महिला को इस योजना का लाभ उठाने ले लिए ऑफर के तौर पर 21,500 रुपये ट्रांसफर करने के लिये कहे, वहीं पीड़ित महिला जालसाज के झांसे में आ गयी और उन्होंने उसके खाते में पैसा भेज दिया। आगे जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि पैसे पहुँचने के बाद आरोपी ने महिला का फोन उठाना बन्द कर दिया है, और रफूचक्कर सा हो गया। दूसरी ओर पुलिस ने महिला के बयान के आधार उसके खिलाफ तहरीर दर्ज कर ली थी।

इसके बाद पुलिस ने जाँच को आगे बढ़ाते हुये महिला की शिकायत के आधार पर आरोपी व्यक्ति के बैंक खातों के डिटेल्स को खंगाला, जहाँ जाँच में पता चला कि ठगी का पैसा सतीश कुमार के खाते से शुभन खान के UPI खाते में ट्रांसफर कर दिया गया था।

इसके बाद पुलिस ने 11 जनवरी को महेंद्र पार्क थाना क्षेत्र में इन्हें पकड़ने के लिये छापेमारी की, जहाँ से कॉल सेंटर का पता लगा। इस कॉल सेंटर में 25 महिलाओं सहित कुल 28 लोग काम करते पाये गये, जिन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
75FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts