Sunday, January 23, 2022
HomeNewsINDIAElection: पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान आज, निर्वाचन आयोग आज...

Election: पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान आज, निर्वाचन आयोग आज करेगा बैठक

-

Covid के बढ़ते मामलों के बीच आज विधानसभा चुनावों का ऐलान होगा, बता दें कि यह चुनाव UP, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा राज्यों में होने हैं। जानकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग के प्रमुख सुशील चंद्रा शाम 3:30 बजे प्रेसवार्ता आयोजित करके 5 राज्यों का चुनावी कार्यक्रम जारी करेंगे, साथ Covid को देखते हुये चुनाव आयोग आज इससे जुड़े नियमों को भी आज सार्वजनिक करेगा, जिससे आगे की स्थितियों में विषम परिस्थितियों से बचा जा सके।

बता दें कि Covid के नियमों के तहत चुनावी रैलियों, मतदान केंद्रों से लेकर भीड़ प्रबंधन आदि पर कुछ प्रतिबंध और नये नियम लागू होंगे, जिससे आमजन मानस को Covid से सीधे प्रभावित होने में बचाया जा सके। वहीं सूत्रों के मुताबिक UP में 6 से 8 चरण में, पंजाब में 3 चरण, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण, मणिपुर में 2 चरण में चुनाव कराने की योजना है।

जिसके लिये शुक्रवार को ही चुनाव आयोग ने कैम्पइनिंग के लिये उम्मीदवारों का खर्च भी बढ़ाया है, जहाँ लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार अब 70 लाख की बजाय 95 लाख रुपये और 54 लाख के बजाय 75 लाख रुपये खर्च कर पायेंगे। ठीक इसी तरह विधानसभा चुनाव के लिये भी 28 लाख रुपये की बजाय 40 लाख रुपये और 20 लाख रुपये की बजाय 28 लाख रुपये खर्च कर पायेंगे, वहीं आयोग ने यह खर्च कमेटी की सिफारिशों के बाद बढ़ाया है।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts