Sunday, January 23, 2022
HomeNewsINDIAElection: वर्चुअल प्रचार का दम, जानें कौन पार्टी है सबसे डिजिटल मजबूत

Election: वर्चुअल प्रचार का दम, जानें कौन पार्टी है सबसे डिजिटल मजबूत

-

चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ, नये पैटर्न का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद सभी राजनीतिक पार्टियों में इससे निपटने की जुगात लगाई जा रही है, वहीं इस बार के चुनाव 2017 के चुनाव से थोड़े से अलग होंगे, क्योंकि रैलीयों, जनसभाओं का शोर शराबा खत्म कर दिया है।

दूसरी तरफ अब इस शोर-शराबे की जगह डिजिटल प्रचार लेने वाला है, जिसके बाद अब पार्टियों ने इसमें कमर कसनी शुरू कर दी है। जाने कौन पार्टी है सबसे डिजीटल मजबूत-

भारतीय जनता पार्टी (BJP)-
यहाँ है अधिक सक्रिय– फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब
व्हाट्सएप जाल– BJP ने अपने डेढ़ लाख पन्ना प्रमुखों और डेढ़ लाख बूथ कमेटियों के जरिये व्हाट्सऐप ग्रुप का बड़ा नेटवर्क फैला रखा है, इसके साथ ही पार्टी के चाहने वालों के ग्रुप की संख्या भी 2 लाख के करीब है।

ट्विटर में तेज– सन 2016 में BJP ने पार्टी के टिकट के दावेदार के लिये सोशल मीडिया पर कम से कम 25 हजार फॉलोवर्स की नीति लागू कर दी थी, वहीं पार्टी के राष्ट्रीय इकाई के ट्विटर हैंडल पर 1.73 करोड़ फॉलोवर्स है। अगर सक्रियता की बात करें तो BJP अपने ट्विटर अकाउंट से हर दिन 30 मिनट के अंतराल पर 1 Tweet जरूर करती है।

फेसबुक में सबसे बड़ा कैडर- BJP के आधिकरिक अकाउंट पर 1.58 फ्रेंड्स है, साथ ही इंस्टाग्राम पर 42 लाख, यूट्यूब पर 40 लाख फॉलोवर्स है, इसके साथ ही UP में फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स के मामले में वह सबसे आगे है, जहाँ 49.14 लाख फॉलोवर्स के साथ सबसे आगे है।

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party-SP)
सबसे अधिक सक्रियता-
ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब
ट्वीटर- समाजवादी पार्टी के मामले में अखिलेश यादव अधिक सक्रियता के साथ लोगों में जगह बनाये हुये हैं, जहाँ पार्टी के आधिकरिक अकाउंट इनसे बहुत पीछे है। समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल पर 28.7 लाख फॉलोवर्स है, जहाँ उन्होंने अभी तक 15600 Tweet दागे हैं।

फेसबुक पर दमदार समाजवादी- मौजूदा समय में सपा के फेसबुक पर 28 लाख फॉलोवर्स है, लेकिन उससे ज्यादा रिएक्शन सपा की पोस्टों में देखने को मिलता है। वहीं इंस्टाग्राम पर 24.73 लाख फॉलोवर्स, यूट्यूब में 2.35 लाख फॉलोवर्स है।

कांग्रेस (Congress)-
यहाँ है अधिक सक्रियता-
ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब
ट्विटर- सन 2013 से ही कांग्रेस ट्वीटर में सक्रिय है, जहाँ पार्टी के राष्ट्रीय इकाई के ट्विटर अकाउंट पर 84 लाख फॉलोवर्स हैं, वहीं UP कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 4.60 लाख ही हैं।

फेसबुक- मौजूदा समय में कांग्रेस के फेसबुक में 57.62 लाख, इंस्टाग्राम पर 10 लाख और यूटयूब पर 17 लाख फॉलोवर्स है। इसके साथ UP कांग्रेस के फेसबुक में 6.04 लाख और इंस्टाग्राम पर 1.01 लाख फॉलोवर्स है, साथ ही पार्टी के बड़े नेता प्रियंका गाँधी और राहुल गाँधी सोशल मीडिया में काफी सक्रिय रहते हैं।

बसपा( Bahujan Samaj Party)-
अधिक सक्रियता के मामले में सबसे पीछे– ट्विटर, फेसबुक
ट्विटर- BSP सोशल इंजीनियरिंग करने वाली पार्टी मानी जाती है लेकिन वह सोशल मीडिया में फेल सी नजर आती है, क्योंकि ट्विटर में पार्टी ने आज तक केवल 140 ट्वीट ही किये है, जिनमें 50 से अधिक BSP सुप्रीमो मायावती के Tweets को Retweet किया गया है, वहीं पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 2.42 लाख फॉलोवर्स हैं।

फेसबुक: मौजूदा समय में फेसबुक पेज वेरिफाइड तक नहीं है, जहाँ अन-वेरिफाइड अकाउंट पर मात्र 12 हजार फॉलोवर्स ही हैं।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts