Home News INDIA Family: देश में बढ़ा महिलाओं का अनुपात, अब पुरुषों से ज्यादा महिलाएँ

Family: देश में बढ़ा महिलाओं का अनुपात, अब पुरुषों से ज्यादा महिलाएँ

0
83
Family The proportion of women increased in the country now more women than men
Family The proportion of women increased in the country now more women than men

देश के लिये आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर सामने आयी है, जहाँ पूरा देश अब खुद को गौरान्वित महसूस कर रहा है। जानकारी के अनुसार देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में अब महिलाओं की संख्या इजाफा हुआ है, वहीं अब 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएँ हैं। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार यह रिकॉर्ड बना है जब महिलाएं पुरुषों की संख्या में ज्यादा हो गयी है।

इसके साथ ही भारत में अब सेक्स अनुपात में भी सुधार हुआ है, वहीं सन 2015 की बात करें तो 2015-16 में ये प्रति 1000 बच्चों पर 919 था लेकिन अब 1000 बच्चों पर 929 हो गया है। इसके बाबत राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) ने जानकारी देते हुये बताया कि गाँवो और शहरों में सेक्स अनुपात की तुलना की गयी है, जहाँ सेक्स अनुपात शहरों की तुलना में गाँवो में ज्यादा बेहतर स्थिति में पहुँच गया है।

वहीं मौजूदा समय में अगर गाँवो की बात करें तो यहाँ हर 1000 पुरुषों पर 1037 महिलाएँ हैं, वहीं शहरों में इनकी संख्या 985 है। इसके साथ ही देश में अब प्रजनन दर में भी गिरावट सामने आयी है, जहाँ NFHS के सर्वे में यह बात निकलकर सामने आयी है कि देश की कुल प्रजनन दर (TFR) या एक महिला द्वारा अपने जीवनकाल में बच्चों को जन्म देने की औसत संख्या 2.2 से घटकर 2 हो गयी है। इसके साथ ही कंट्रासेप्टिव प्रिवलेन्स रेट में भी वृद्वि हुई है जोकि 54 फीसद से 67 फीसद हो गयी है।