किसानों का Rail रोको आंदोलन आज, पूरे देश में दिख सकता है असर

लखीमपुर हिंसा के मामले में आज किसानों ने रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है, जिसके क्रम में आज देशभर में इसको लेकर प्रदर्शन होने वाले है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने माँग की है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को जल्द से जल्द बर्खास्त किया जाये अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो तब तक वह आंदोलन को जारी रखेंगे, वहीं उनका मानना है कि जब तक अजय मिश्र को बर्खास्त नहीं किया जायेगा तब तक इस मामले में निष्पक्ष जाँच नहीं हो सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने आगे बतलाते हुये कहा है कि लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड के शहीदों की अस्थियां UP, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड आदि राज्यों से निकाली जा रहीं हैं, इन यात्राओं में लोग बढ़चढ़कर भाग ले रहें हैं। दूसरी और किसान मोर्चा ने यह भी कहा है कि अगर उनकी माँगे नहीं मानी जाती है तो रेल रोको आंदोलन के बाद कई और बड़े आंदोलन करने की पूरी तैयारी की जा रही है।

बता दें कि आज किसानों के इस आंदोलन के चलते देश में कई जगहों पर रेलवे स्टेशन और उसके आसपास के रेल सेक्शंस की सेवाएँ ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है, वहीं UP के साथ-साथ रोहतक, पानीपत, कैथल, कुरुक्षेत्र, जालंधर, लुधियाना समेत Punjab हरियाणा के कई बड़े शहरों में इस आंदोलन का व्यापक असर देखा जा सकता है। इसके साथ ही UP में आज 4 ट्रेनों के प्रस्तावित मार्गों में बदलाव कर दिया है, जिसकी सूची निम्नवत है-

  • 05086 लखनऊ-मैलानी विशेष गाड़ी सीतापुर में शॉर्ट टर्मिनेट की जायेगी।
  • 05085 मैलानी-लखनऊ विशेष सीतापुर से चलाई जायेगी
  • मैलानी से चलने वाली 05010 मैलानी-गोरखपुर आज लखनऊ जंक्शन से चलाई जायेगी।
  • 05009 गोरखपुर-मैलानी विशेष गाड़ी को लखनऊ में शार्ट टर्मिनेट किया जायेगा।
- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles