Tuesday, May 17, 2022
HomeBusinessभारत के इतिहास में Cryptocurrency के पहले Billionaire युवा |

भारत के इतिहास में Cryptocurrency के पहले Billionaire युवा |

-

दोस्तों, आज के टाइम मे Crypto का बहुत ही चलन हो चुका है। जहां पर लोग Bitcoin, Ethereum जैसे क्रीपटों को खरीद कर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा रहे है। इस चीज़ ने किसी को Billionaire बना दिया, वही पर किसी को पैसे डूबा दिए। पर दोस्तों, जिसने भी अपने दिमाग से काम किया है, वो आज Billionaire बनके बैठे है और उन्मे से एक है, Sandeep Nailwal.

यह भारत के ही रहने वाले है और अपनी मेहनत के दम पर आज इन्होंने वो कर दिखाया जो ज्यादा तर लोग नहीं कर पाते है। तो आप के इसी आर्टिकल मे हम इनके बारे मे जानेंगे। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढिए, ताकि आपको भी कुछ नया जानने को मिले।

तो दोस्तों, बात की जाए सबसे पहले Sandeep Nailwal की तो यह एक Ethereum Based Company के Co-founder है। जिसका नाम Polygon (Matic) है। इनक यह खुद का coin है, जो की आपको बहुत सारी सुविधा देता है, जो की Ethereum नहीं दे पता है। जिसकी वजह से यह बहुत चलन मे एा गया है। तो दोस्तों, चलिए Polygon (Matic) के बारे मे थोड़ा जानते है।

Polygon (Matic) क्या है?

यह एक प्रकार का Ethereum Coin है। जिसकी शुरुवात 2017 मे हुई थी और इसको 3 लोगों ने मिलकर शुरू किया था, Jyanti Kanani, Sandeep Nailwal, और Anurag। इन तीनों ने मिलकर एक कंपनी की स्थापना की जिसका नाम Matic रखा गया था। पर जैसे जैसे यह आगे बदते गए। वैसे ही उन्होंने इसका नाम बदलकर Polygon रख दिया और यह एक काफी अच्छा नाम है।

इसका निर्माण इसलिए किया गया था क्युकी Ethereum जैसे coins को इस्तेमाल करते वक़्त लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे की ज्यादा Transaction fees देना, और उसी के साथ साथ Slow Transaction की समस्या। जिसके लिए यह एक बहुत ही बड़िया Solution के साथ सामने आए।

यह Ethereum पर ही आधारित है और कोई भी Application इस platform के ऊपर बनाया जा सकता है। वो भी बहुत ही कम पैसे देकर। जो की बहुत से लोगों की मदद कर सकता है।

बात की जाए, इस कंपनी के Token की Valuation की तो कुछ समय मे यह बहुत ही ज्यादा बड़ चुकी है। इस कंपनी के Token की valuation करीब $26 Million हो चुकी है। जिसके चलते इस कंपनी के Co-founders, अभी अरबपाती बन चुके है और इतना ही नहीं दोस्तों, यह अभी भी बहुत जगह से fundings उठा रहे है और उसमे कोई शक नहीं है की यह आने वाले समय मे और ज्यादा बढ़ेंगे।

क्या Polygon बड़िया और अनोखा है?

तो दोस्तों, Polygon को लोग फालतू मे ही पसंद नहीं कर रहे। उसके पीछे एक कारण है।

अगर आप Ethereum Coins को इस्तेमाल करोगे तो आपको बहुत ही ज्यादा transaction fees देनी पड़ सकती है। जिससे की अपका ही नुकसान होता है और ऐसा देखा गया है की आपको Ethereum पर करीब $9 से $30 तक का transaction fees देना पड़ सकता है। उसी के साथ साथ यह बहुत Slow भी है।

जिसको देखते हुए Polygon (Matic) एक Solution के साथ मार्केट मे आई। जिधर कोई भी अपना application इस प्लेटफॉर्म पर बना सकता है और उसको ज्यादा transaction fees देने की भी जरूरत नहीं है। उसी के साथ साथ यह उतना टाइम नहीं लेता है, जितना Ethereum के द्वारा लिया जाता है।

More About the Company

इस कंपनी के करीब 7,90,000 के आस पास users है और करीब 250 से भी ज्यादा applications भी इसी प्लेटफॉर्म की मदद से बनाई जा चुकी है। उतना ही नहीं दोस्तों, करीब 76 Million से भी ज्यादा Transactions इस वक़्त तक पूरी हो चुकी है। तो यह कहना गलत नहीं होगा की यह इतने कम समय मे बहुत ही अच्छा काम कर रही है।

Co-founders के हिसाब से यह अभी इस प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के इरादे से काम नहीं कर रहे है और अभी यह किसी भी Transaction के जरिए पैसे नही कमा रहे है। शायद आने वाले समय मे इसमे कुछ बदलाव किए जा सकते है।

इतना ही नहीं दोस्तों, जैसा की हमने आपको पहले बताया था की यह कंपनी बहुत जगह से funding उठा रही है। वैसे ही, उन्होंने May, 2021 मे Mark Cuban जो की एक US-Based Tech Billionaire है, उनसे हालही मे funding ली है। पर कितनी ली है यह अभी तक किसी को नहीं पता है।

शुरुवाती दिनों मे उन्होंने खुद से ही पैसे लेकर, दोस्तों से पैसे लेकर अपने बिजनस को बड़ा किया है। जिसके बाद उनको $5 Million की funding Binance से मिली थी।

इनका Polygon (Matic) दुनिया के Top 20 Cryptocurrencies मे शामिल हो चुका है। जो की बहुत ही अच्छी बात है और भारत के लिए भी गर्व की बात है। इनकी मेहनत की वजह से आज यह India के सबसे पहले crypto billionaire बन चुके है।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों, आए दिन बहुत से Startups सामने आते रहता है और उन्मे से ही कुछ कंपनी ऐसी होती है जो की आगे कुछ कर पाती है। कुछ कंपनी तो अपने पहले से 5 सालों मे बंद हो जाती है।

तो दोस्तों, एक कंपनी को संभाल आसान नहीं होता है। पर कुछ लोग ऐसे भी होते है। जो नामुमकिन को आराम से मुमकिन कर देते है और उन्मे से कुछ लोग है Polygon (Matic) कंपनी के Co-founders, जिन्होंने बहुत ही कम समय मे एक बहुत ही बड़ी कंपनी खड़ी कर दी।

जिस तरह से यह कंपनी काम कर रही है और बड़ रही है। उसमे कोई शक ँहै है की यह कंपनी आने वाले समय मे भी बहुत अच्छा करेगी।

तो दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। ऐसे ही बड़िया और मजेदार पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए और कुछ नया जानते रहिए।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
73FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts