Crypto Currency में ट्रेडिंग करने वालों के लिये अच्छी ख़बर,RBI ने दिये बैंको को यह निर्देश

पिछले कुछ सालों में Crypto Currency की लोकप्रियता भारत में बढ़ी है जिससे भारत में मौजूद बड़े-बड़े निवेशक भी इसमें कूदे है। इसकी वजह से कुछ दिनों पहले देश के बड़े बैंकों में शुमार एचडीएफसी और एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज ने ग्राहकों को Crypto Currency में निवेश करने के बारें में चेतावनी दी थी,साथ ही यह भी कहा गया था कि इसमें खाताधारकों के अकाउंट को भी स्थायी रूप से बन्द किया जा सकता है। लेकिन अब RBI के एक आदेश ने इसके निवेशकों को राहत दी है। RBI के अपने जारी बयान में सभी बैंकों से कहा है कि वह डिजिटल करेंसी में निवेश को लेकर उसके आदेश का हवाला न दें।

RBI ने अपनी अधिसूचना में यह भी कहा है कि “मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से यह पता चला है कि कुछ बैंकों एवं विनियमित संस्थाओं ने अपने ग्राहकों को आरबीआई के साल 2018 में जारी एक सर्कुलर का हवाला देते हुये डिजिटल करेंसी में लेन-देन न करने का हवाला दिया गया है मगर बैंकों और विनियमित संस्थाओं को ऐसा नहीं करना चाहिये”

45VIRTUALCURRENCIES37FE644EF97F4A36AAB951C73A411E96
45VIRTUALCURRENCIES37FE644EF97F4A36AAB951C73A411E96

साथ ही RBI ने यह भी कहा कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं,अपने ग्राहक को केवाईसी,एंट्री-मनी लॉन्ड्रिंग(एएमएल) के मानकों को नियंत्रित करने वाले नियमों के अनुरूप ही क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन की प्रक्रियाओं को जारी रख सकती है।

UP में ब्लैक फंगस से निपटने के लिए, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बचाव और इलाज की प्रभावी व्यवस्था के निर्देश दिये |

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles