Heat Wave: भयानक गर्मी का प्रकोप,बाहर अंडे बन जा रहे आमलेट

भारत में उत्तरी-मध्य भारत में गर्मी का कहर जारी है। लेकिन अमेरिका से इससे भी बड़ी खबर है जहाँ लोगों को भयंकर Heat-Wave का सामना करना पड़ रहा है। कनाडा और उत्तर-पश्चिम अमेरिका में इस समय भयानक गर्मी पड़ रही है। इसकी वजह से सड़कों पर दरारें पड़ गयी है साथ ही बाहर लगी धातुओं का आकार भी गर्मी के कारण बदल गया है।

इस समय वहाँ पारा 45 और 46 डिग्री है ऐसे में अगर पैन में अंडे फोड़कर बाहर रख दिये जा रहे है तो वह खुद ब खुद आमलेट बन जा रहे है। इस समय वहाँ लोग समुद्र के किनारे पर जा,झीलों आदि में नहाकर खुद को Heat Wave से बचा रहे है। जानकारी के मुताबिक वहाँ के मौसम विशेषज्ञों ने इसे Pressure Cooker Heat Wave बताया है।

वहीं अत्यधिक गर्मी की वजह से कनाडा के स्कूलों को बंद कर दिया गया है साथ ही कोरोना जाँच केंद्रों को बंद करने के आदेश भी पारित किये गये है। क्योंकि गर्मी की वजह से वहाँ सड़कों में भी दरारें आ गयी है। इसके साथ ही लोंगो के घर के बाहर लगे धातु के कवर पिघल कर अपना आकार बदल रहे है। कई स्थानों में धातुओं से बनें ढाँचों में बदलाव देखा गया है। WMO ने बयान जारी करके कहा कि ऐसे में लोंगो को सेहत का खासा ध्यान रखने की जरूरत है। इसके साथ खेती और पर्यावरण पर भी बेहद बुरा प्रभाव इस अत्याधिक गर्मी के कारण पड़ेगा। आगे के दिनों में यह तापमान और बढ़ सकता है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles