Heavy Rain: मध्य प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात, कई राज्यों के जनपदों में येलो अलर्ट जारी

देश में मानसून ने सक्रिय होते ही कई जगहों का नजारा बदल दिया है, कहीं लोग बेहतरीन मानसून का लुफ़्त उठा रहें हैं तो कहीं मानसून के चलते भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों Heavy Rain के चलते मध्य प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात हो गये हैं, यहाँ चंबल, सिंध, पार्वती, नोन आदि नदियों के बढ़े जलस्तर की वजह से कई जिलों में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

यहाँ कई जगहों में लोग बुरी तरह फँसे हुये हैं, जिन्हें लगातार रेस्क्यू करके प्रभावित स्थानों से बाहर निकाला जा रहा है। जानकारी के अनुसार अभी तक बाढ़ और मकान गिरने के कारण 18 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, यहाँ ग्वालियर-चम्बल संभाग के सभी जिलों में हालात खराब है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने देश के विभिन्न राज्यों के जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है, इनमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, नागालैंड, त्रिपुरा, मेघालय आदि राज्य शामिल है। वहीं मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटो में भी भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है, ऐसे में मध्यप्रदेश में हालात और भी खराब हो सकते है।

इसके साथ ही पंजाब, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में 9 अगस्त तक बारिश होने के आसार है। बिहार की बात करें तो यहाँ गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद, गंगा की सभी सहायक नदियां उफान पर है। बिहार में मौजूदा स्थिति को देखते हुये प्रशासन दिन रात राहत कार्यो में जुटा हुआ है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles