Himachal: गैर हिंदू मंदिरो और शक्तिपीठों में नहीं होंगे नियुक्त, सरकार ने लिया अहम फैसला

Himachal सरकार के भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग ने आज एक अहम फैसला किया है, जिसके अनुसार अब मंदिरों और शक्तिपीठों में गैर हिंदू नियुक्त नहीं हो सकेंगे। वहीं इस नये फैसले के मुताबिक मंदिरों से सुरक्षा से संबंधित कामों में भी हिंदू और वहाँ चढ़ावे के तौर पर आने वाला पैसा और सोना गैर हिंदूओं पर खर्च नहीं किया जायेगा, बता दें यह फैसला धार्मिक संस्था और पूर्त विन्यास अधिनियम-1984 की धारा 27 के अंतर्गत किया गया है।

वहीं इसको लेकर भाषा और संस्कृति विभाग के ओर से एक अधिसूचना भी जारी की गयी है, जिसमें कहा गया है कि प्रदेश में कई बड़े मंदिर स्थापित हैं। जिनमें हर साल करोडों रुपये का चढ़ावा आता है, यह सब मंदिर के कोष में जमा होता है, इसे बैंकों में FD के रूप में रखा जाता है। मौजूदा समय में यह सब वर्षो से बैंकों के कोषों में जमा है, जिसका इस्तेमाल ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है, ऐसे में यह फैसला कोष में जमा धन को सार्थक करेगा।

दूसरी तरफ मंदिरों के कोष में जमा सोने चाँदी क्विंटलों के रूप में है, जिसे पिघलाकर श्रद्धालुओं को देने की योजना बनायी गयी थी, लेकिन इसे अंजाम नहीं दिया जा सका है। ऐसे में यह फैसला काफी उपयोगी साबित होगा।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles