इन 6 समस्याओं को जड़ से खत्म करता है सोयाबीन!

Soybean eliminates these 6 problems from the root!
Soybean eliminates these 6 problems from the root!

सोयाबीन में दूध, अंडा तथा मांस से भी अधिक प्रोटीन होता है। सोयाबीन में लाभदायक रसायन तथा, सैपोनिन, साइटोस्टेरोल तथा फेनोलिक एसिड जैसे तत्व होने से यह त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होता है। आइए जानें, सोयाबीन खाने के ये 5 और फायदे…

आॅयली स्किन

ये तो आपने भी महसूस किया होगा कि मौसम अब पहले जैसा नहीं रह गया है। धीरे-धीरे गर्मी का अहसास हर किसी को हो रहा है। गर्मियां आते ही आॅयली स्किन वालों का जीना मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी भी आॅयली स्किन है तो सोयाबीन का नियमित सेवन शुरू कर दीजिए। सोयाबीन से आॅयली स्किन पर पिंपल और दूसरी अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है।

अनचाही झुर्रियां

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा फ्रेश और जवां दिखे। लेकिन जिस तरह का आजकल खानपान हो गया है उसमें ये मुमकिन हो पाना थोड़ा सा मुश्किल है। कई लोगों को समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियों की शिकायत रहती है। सोयाबीन का नियमित सेवन इस समस्या को बहुत जल्दी खत्म करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोयाबीन से शरीर में एस्ट्रोजन बनने लगता है जो दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है।

नाखुन होते हैं मजबूत

तमाम तरह के नेलपेंट और शेप बनाने के बाजवूद महिलाओं को टूटते नाखुन की शिकायत रहती है। सोयाबीन का नियमित सेवन नाखुन से जुड़ी इस समस्या को खत्म करता है और नाखूनों को जड़ से मजबूत बनाता है। साथ ही नाखुनों में चमक भी आती है।

मानसिक संतुलन को करे ठीक

यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें। सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है।

ह्रदय के लिए है फायदेमंद

सोयाबीन दिल से जुड़े रोगो को ठीक करने में मदद करता है। दिल की बीमारी से ग्रसित लोगो के खून में वासा की मात्रा बढ़ जाती है और फायदेमंद वासा यानी HDL की मात्रा कम हो जाती है। इसमें 20 से 22% तक वासा पाया जाता है जिसमे 15% सैचुरेटेड फैट, 15% मोनो-सैचुरेटेड फैट और 60% पाली सैचुरेटेड फैट की मात्रा होती है जो दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है।

स्वस्थ बालों के लिए

सोयाबीन से आपके बालों में चमक आएगी क्योंकि इसे खाने से आपके बाल मजबूत और सॉफ्ट हो जाएंगे। साथी यह दो मुँहे बालों हटा कर बालों को रेशमी, मुलायम और चमकदार बनाता है। सोयाबीन गंजापन और बालों का झड़ना रोकता है। आप बालों में लगाने के लिए सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ होती है आगे होने वाले नुकसान से बच जाती हैं।

Loading...