नीम्बू के छिलके बेकार नहीं, बचाएंगे इन खतरनाक बीमारियों से.!

The lemon peels will not waste, it saves you with these dangerous diseases.
The lemon peels will not waste, it saves you with these dangerous diseases.

गर्मियों में नींबू पानी पीना हो या फिर सलाद में नींबू का तड़का लगाना हो कहीं भी अगर इसका फ्लेवर न हो तो सब कुछ फीका-फीका सा लगता है। नींबू के रस में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

अक्सर लोग नींबू का रस निकालने के बाद नींबू को फेंक देते हैं या यूं कहें कि उसे किसी काम का नहीं समझते। लेकिन आज हम आपको नींबू के छिलके के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप दोबारा कभी भी नींबू के छिलके को नहीं फेंकेगें।

कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा नुकसानदेह होती है। नींबू के छिलके में पॉलीफिनॉल नाम का एक पदार्थ होता है जो शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

बढ़ाए कैंसर से लड़ने की क्षमता

नींबू का छिलका सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। नींबू के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसमें कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता होती है।

त्वचा के दाग-धब्बे करे साफ़

नींबू पानी विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। जिससे त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है।

जोड़ो के दर्द को करे कम

अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो भी नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

खाने को पचाने में करे मदद

सुबह उठकर एक ग्लास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है। नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है। बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है।

पानी की कमी से रखे दूर

सुबह उठकर नियमित रूप से नींबू पानी पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती।

 

Loading...