अब फेसबुक को होगी धरती पर रहने वाले हर इंसान की खबर

fb

फेसबुक के पास धरती पर रहने वाले हर इंसान की जानकारी होगी।

फेसबुक एक ऐसा मैप लेकर आने वाला है, जो धरती पर रह रहे हर शख्स की जानकारी देगा। फेसबुक का कहना है कि उसने एक ऐसी मैपिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जिसके जरिए धरती पर मौजूद मानव-निर्मित किसी भी देश के किसी भी ढांचे को खोजा जा सकता है।

फिलहाल फेसबुक ने 23 देशों की जनसंख्या का डाटा मैप तैयार किया है।दुनिया के हर कोने में इंटरनेट की पहुंच को बढ़ाने के लिए फेसबुक ने यह पहल की है। इसके लिए उसने इन देशों के सरकारी जनगणना और स्पेस सैटेलाइट से प्राप्त जानकारी के जरिए मदद ली है। इंटरनेट दिग्गजों को उम्मीद है कि यह मैप की मदद से इंटरनेट की दुनिया में लोगों की संख्या में इजाफा होगा।

फेसबुक इससे पहले भी कह चुका है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित मैप बना रहा है और कंप्यूटर विजन के लिए टेक्नीक एप्लाई कर रहा है। इसके लिए मानव निर्मित ढांचे जैसे कि इमारत और अन्य इंफ्रास्ट्रचर्स की पहचान की गई, ताकि उन लोकेशन को इस रूप में जाना जा सके, जहां लोग रहते हैं।

फेसबुक के रणनीतिक नवीनीकरण साझेदारी की प्रमुख जेन्ना लुईस का कहना है कि मैपिंग टेक्नोलॉजी धरती पर किसी भी देश मानव निर्मित ढांचे की पहचान कर सकती है। फेसबुक इस डाटा का इस्तेमाल यह समझने में करेगा कि इंटरनेट सर्विस को बेहतर तरीके से कैसे प्रदान किया जा सकता है।

Loading...