1 अप्रैल से आपकी ये 6 बड़ी सुविधाएं हो जाएँगी बंद, बचने का है आखरी मौका !

Aadhaar Card Linking Must
Aadhaar Card Linking Must

आपको पता होगा की सरकार ने आधार कार्ड को हर जगह मान्य कर दिया है। और सभी जगह आधार कार्ड लिंक करना बहुत जरुरी को गया है और सरकार ने इसका एक समय दे रखा है। बता दें, 1 अप्रैल से छह सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी, अगर आपने समय रहते ये काम नहीं किया तो। 31 मार्च 2018 तक आधार कार्ड को लिंक कराना बहुत जरूरी है। अगर नहीं कराया तो आपकी कई चीजें बंद हो सकती है। जल्दी से लिंक करा लें।

1. बैंक अकाउंट-

आपको अपने सभी बैंक अकाउंट 31 मार्च 2018 तक आधार से लिंक कराने जरूरी हैं। अगर ऐसा नहीं किया तो आपके ट्रांजेक्शन रोक दिए जाएंगे। आप बैंक ब्रांच में जाकर या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग के जरिए अकाउंट को आधार से लिंक करवा सकते हैं। अकाउंट लॉग इन करके Update Aadhaar पर क्लिक कीजिए। अपनी आधार डिटेल भरिए और प्रोसेस पूरा कीजिए। लिंक करने के लिए एक ओटीपी नंबर चाहिए, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

2. मोबाइल सिम-

मोबाइल सिम को आधार से लिंक करने की डेडलाइन भी 31 मार्च 2018 है। आप आधार सेंटर पर जाकर लिंक करवा सकते हैं। वेरिफिकेशन के लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों के सेंटर पर जाना होगा। सरकार ने इसके लिए 14546 नंबर जारी किया है। टेलिकॉम ऑपरेटर की साइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं। दूसरा, कंपनी के IVR नंबर पर कॉल करके लिंक करा सकते हैं।

3. पोस्ट ऑफिस स्कीम-

अब पोस्ट ऑफिस में किसी भी तरह का अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड से लिंक जरूरी है। NSC और PPF, KVP जैसे अकाउंट के लिए भी ये जरूरी है। पोस्ट ऑफिस अकाउंट से आधार लिंक करने के लिए https://www.indiapost.gov.in/Financial/DOP_PDFFiles/AadhaarLinkageDelink.pdf से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पोस्ट ऑफिस से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे पोस्ट ऑफिस में जाकर सबमिट करना होगा।

4. पैन कार्ड-

पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल देकर सबमिट करना होगा। प्रमाणिकता का प्रमाण देने के बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

5. इंश्योरेंस पॉलिसी-

इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक कराने के लिए इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर लॉगइन करें। यहां पॉलिसी नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। वेरिफाई होने के बाद आधार नंबर को अपडेट करने को कहा जाएगा। अभी LIC, SBI Life Insurance, ICICI Prudential Life Insurance और Max Life Insurance ऑनलाइन आधार लिंकिंग सर्विस उपलब्ध है।

6. म्यूचुअल फंड फोलियो-

CAMS and Karvy Computershare ऑनलाइन लिंकिंग की सर्विसेस देती हैं। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाकर Link Your Aadhaar पर टैप करें। फॉर्म को भरकर सब्मिट करें। इसके बाद OTP एंटर करना होगा। जो कि रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सेंड किया जाएगा।

Loading...