8 राज्यों के एटीएम में नोटों का अकाल, इतने दिन करना होगा इंतजार !

ATMs Are Not Dispensing Cash
ATMs Are Not Dispensing Cash

उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में नकदी का संकट पैदा हो गया है। दिल्ली- एनसीआर, भोपाल, पटना, लखनऊ, हैदराबाद और अहमदाबाद समेत देश के कई इलाकों के एटीएम में पैसा नहीं होने की शिकायतें मिल रही हैं।

ATMs में ना तो कैश है और ना ही पिछले कुछ दिनों से इनमें पैसे ही डाले जा रहे हैं। एटीएम से पैसे न निकलने को एकबार फिर से नोटबंदी से जोड़ कर देखा जा रहा है। खबर की मानें तो एक बार फिर कुछ ऐसे ही हालात कई राज्यों के एटीएम में देखने को मिल रहे हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ने कहा कि कुछ जगह कैश की कमी है। आरबीआई ने काम करना शुरू कर दिया है। दो दिन में यह परेशानी खत्म हो जाएगी। वहीं दिल्ली के लोग भी ट्वीट कर एटीएम में कैश न होने की जानकारी दे रहे हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली बीमारी की हालत में सामने आए और कहा कि हमने देश में करेंसी की स्थिति पर समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि देश में पर्याप्त मात्रा में कैश सरकुलेशन में है और यह बैंक में मौजूद भी है। अचानक कई राज्यों से पैसों की कमी की सूचना आ रही है वह जल्द ही इसका निवारण कर लिया जाएगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने भी कहा कि कुछ राज्यों में सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं होने की वजह से परेशानी आई है। रिजर्व बैंक ने एक कमेटी बनाकर नकदी संकट को खत्म करने के लिए काम शुरू कर दिया है। एक राज्य से दूसरे राज्य को कैश ट्रांसफर किया जा रहा है।

हालांकि, यूपी में कैश की किल्लत को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक बुलाई है वहीं केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक भी सक्रिय हुए हैं लेकिन अभी तक सरकार द्वारा किसी ठोस कदम के उठाए जाने की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एटीएम में कैश की तंगी को स्वीकार तो किया है लेकिन इसे साजिश भी बताया है।

Loading...