Honour: वीर अभिनदंन वीर चक्र से हुये सम्मानित, अन्य वीरों को भी किया गया सम्मानित

पाकिस्तान के बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो और पाक का F-16 फाइटर जेट मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को आज वीर चक्र से राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया है, वहीं उनके सम्मान पाते ही पूरा राष्ट्रपति भवन तालियों से गूंज उठा। बता दें कि फरवरी 2019 में पाक के साथ हुये हवाई युद्ध में उन्होंने F-16 को मार गिराया था, उस समय वह वायुसेना में विंग कमांडर थे।

वहीं बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान अभिनदंन वर्धमान वायुसेना में विंग कमांडर थे लेकिन अब उन्हें प्रमोट करके ग्रुप का कैप्टन बना दिया गया है।जानकारी के अनुसार पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाक के बालाकोट में आतंकी कैम्पों में एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें कई आतंकी मारे गये थे तथा उनके कई ठिकाने तबाह हो गये थे, वहीं इस हमले के बाद पाक सेना बौखला गयी थी और भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसके बाद भारत ने पाक को करारा जवाब दिया था।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान A++ श्रेणी के आतंकवादियों को मार गिराने वाले नायक सूबेदार सोमबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है, जिनकी पत्नी को राष्ट्रपति द्वारा यह पुरस्कार सौंपा गया, जिसे लेते वक्त वह बहुत भावुक हो गयी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles