UP में कोरोना के नये स्वरूप कप्पा वैरियंट की हुई दस्तक,मचा हड़कंप

कोरोना के नये वैरियंट मिलने से शासन में आज हड़कंप मच गया है। UP में कप्पा वैरियंट का पहली बार पाया गया है। जानकारी के मुताबिक इस वैरियंट को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट कहा जा रहा है। वहीं शासन ने कोरोना के इस नये रूप की विस्तृत गोरखपुर के BRD Medical College से माँगी है, जोकि आमजन मानस के लिये बहुत घातक हो सकता है।

वहीं इसके बारें में जानकारी देते हुये माइक्रोबायोलॉजी विभाग के डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि कोरोना के कप्पा वैरियंट मामला पहली बार UP में सामने आया है। वहीं यह B.1.617 के म्यूटेशन से ही उत्पन्न हुआ है, जो कि डेल्टा वैरियंट के लिये भी जिम्मेदार माना जाता है। इसे WHO ने वैरियंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया हुआ है। वहीं भारत में डेल्टा प्लस वैरियंट को काफी घातक माना जा रहा है, पूरे देश में इसके कई मामले सामने आ चुके है।

वहीं UP की बात करें तो पहला मामला गोरखपुर से ही सामने आया था, जहाँ देवरिया के रहने वाले एक शख्स इससे संक्रमित पाया था। वहीं उस शख्स की मृत्यु भी हो चुकी है , दूसरी तरफ शख्स की ट्रैवेल हिस्ट्री निकालने को लेकर भरसक प्रयास किये गये लेकिन वह प्राप्त नहीं हो सकी। वहीं इस वैरियंट का दूसरा मामला लखनऊ की रहने वाली MBBS की एक छात्रा में पाया गया था, फिलहाल में वह छात्रा पूर्ण रुप से स्वस्थ होकर घर में है। उसे इस वैरियंट के बारें में जानकारी बाद में दी गयी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles