Madhya Pradesh: Covid से हुई मौत पर मिलेगी 50 हजार अनुग्रह राशि, डेथ सर्टिफिकेट पर कारण होना अनिवार्य नहीं

आज Madhya Pradesh सरकार ने बड़ा फैसला करते हुये Covid से हुई मौतों पर 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि देने का फैसला किया है। इसके साथ ही इस फैसले में कहा गया है कि अनुग्रह राशि पाने के लिये डेथ सर्टिफिकेट पर Covid से मौत होना जरूरी नहीं है, इसके साथ ही इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी कर दिये गये हैं। बता दें कि इसके लिये दस्तावेज प्रमाणित करने के अधिकार कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटी को दे दिये गये हैं, जोकि 30 दिन में निर्णय करेंगी वहीं यह नये नियम 31दिसम्बर तक लागू रहेंगे।

वहीं Madhya Pradesh में सरकारी आकंड़ों के अनुसार Covid से 10,526 मौतें हो चुकी हैं, इसके साथ ही इस दौरान अन्य महामारियों में लोगों ने अपनी जान गँवाई हैं, वहीं इन मौतों का कारण सर्टिफिकेट में दर्ज नहीं किया गया है।


ऐसे मिलेगी अनुग्रह राशि-
बता दें कि अनुग्रह राशि पाने के लिये परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा, वहीं यह राशि राज्य सरकार स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (SDRF) से देगी, वहीं डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी इन पैसों का वितरण करेगी। वहीं इसके आगे दावेदार इससे संबंधित ऑथरिटी के सामने जरूरी दस्तावेज और डेथ सर्टिफिकेट पेश करेंगे, वहीं दस्तावेजों की जाँच के बाद इन्हें विभाग द्वारा आगे के लिये भेजा जायेगा। वहीं इन सब प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद अनुग्रह 30 दिनों में सीधे दावेदार के खाते में भेज दी जायेगी, यह ट्रांसफर DBT के माध्यम से किया जायेगा।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles