Saturday, January 22, 2022
HomeNewsINDIAMP: जेंडर चेंज करा पुरुष कांस्टेबल बनेगी महिला, दी गयी अनुमति

MP: जेंडर चेंज करा पुरुष कांस्टेबल बनेगी महिला, दी गयी अनुमति

-

ताजा मामला Madhya Pradesh का है जहाँ पहली बार एक महिला कांस्टेबल को सरकार ने जेंडर चेंज कराने की इजाजत दे दी है। जानकारी के अनुसार इसके लिये राज्य के गृह विभाग ने परमिशन लेटर भी जारी किया है, वहीं जेंडर चेंज की प्रक्रिया पूरी होने के बाद महिला कांस्टेबल की पहचान पुरूष कॉन्स्टेबल के रूप में होगी।

इसके बाबत गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजौरा ने जानकारी देते हुये बताया कि Madhyapradesh का यह पहला ऐसा केस है, जिसमें सरकार ने अपने किसी कर्मचारी को जेंडर बदलने की अनुमति दी है। उन्होंने आगे जानकारी देते हुये बताया कि महिला कांस्टेबल अमिता (परिवर्तित नाम) प्रदेश में ही एक जनपद में कार्यरत है, उन्हें बचपन से ही जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर की समस्या है, जिसकी पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक भी कर चुके हैं।

बता दें कि इस बीमारी में उन्हें शरीर और लैंगिक स्वभाव मिसमैच लगता है, जिसके कारण उन्होंने जेंडर परिवर्तन के पुलिस मुख्यालय को आवेदन दिया था, इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने राज्य के गृह विभाग से अनुमति माँगी। जानकारी के अनुसार आज 1 दिसम्बर को सारी प्रक्रियाओं के पूरे होने के बाद उन्हें इसकी अनुमति दे दी गयी है, जिससे अब वह अपना जेंडर चेंज करा सकेगी।

बात करें अगर आइडेंटिटी डिसऑर्डर या जेंडर डिस्फोरिया के लक्षण के बारें में इसके लक्षण कुछ लोगों में बचपन से दिखाई देने लगते है तो कुछ में लोगों में यह लक्षण 10-12 साल में नजर आते हैं। मान लिया जाये अगर कोई पुरुष इससे ग्रसित है तो वह महिलाओं की तरह कपड़े पहनना, मेकअप करना आदि करता है। इसके साथ ही इससे ग्रसित महिला पुरुषों की तरह आचरण करती है।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts