Saturday, January 22, 2022
HomeNewsINDIANEET PG: काउंसलिंग को मिली सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, EWS आरक्षण...

NEET PG: काउंसलिंग को मिली सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, EWS आरक्षण जारी रहेगा

-

सुप्रीम कोर्ट ने आज NEET PG काउंसलिंग को हरी झंडी दे दी है, इसके साथ ही कई आरक्षणों को भी आज हरी झंडी दी गयी है। बता दें कि OBC के लिये 27 फीसदी आरक्षण और EWS के लिये 10 फीसद आरक्षण प्रभावी किया गया है, लेकिन इसको भविष्य में जारी रखा जायेगा या नहीं इस पर फैसला सुरक्षित रखा गया है।

इसके साथ ही इस मामले की अगली सुनवाई मार्च के दूसरे हफ्ते में की जायेगी। बता दें कि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एएस बोपन्ना की बेंच ने यह फैसला सुनाया है, जहाँ उन्होंने कहा कि इसका आदेश राष्ट्रीय हित में देखकर दिया जायेगा, जहाँ NEET PG की काउंसलिंग जल्द ही शुरू होनी चाहिये, अभी तक शीर्ष अदालतों में यह मामला लटका हुआ था।

वहीं जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि NEET PG 2021 के लिये विस्तृत EWS मानदंड पर एक विस्तृत अंतरिम आदेश की आवश्यकता है, जिसे सामने आने में और आदेश को तैयार करने में समय लगेगा। आगे उन्होंने कहा कि तब तक NEET PG के लिये पूर्ववत EWS और OBC कोटा के लिये वर्तमान मानदंड वैध माने जायेंगे, जिससे छात्रों को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने आगे बतलाया कि NEET PG और UG में OBC के लिये 27 प्रतिशत आरक्षण की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा गया है, जहाँ इस वर्ष 10 प्रतिशत EWS के लिये इस वर्ष के आवेदन स्वीकार होंगे और 3 मार्च 2022 को होने वाली EWS सुनवाई पर संभावित तौर से अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts