New Delhi: अफगानिस्तान में बिगड़े हालात, भारतीय नागरिकों को बुलाया जा रहा वापिस

अफगानिस्तान और तालिबान के बीच चल रहा संघर्ष अब व्यापक रूप ले चुका है, ऐसे में अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आपको बता दें कि अभी तक तालिबान ने अफगानिस्तान के पाँच प्रान्तों में अपना कब्जा जमा लिया है, जिसके चलते वहाँ पूरे देश में डर का माहौल बन गया है।

ऐसे में भारत ने वहाँ रह रहे अपने नागरिकों की जान की सुरक्षा को देखते हुये उनसे वापस भारत आने की अपील की है। इसके बाबत भारतीय दूतावास ने Tweet करते हुये लिखा है कि मजार-ए-शरीफ से New Delhi के लिये मंगलवार को एक विशेष विमान रवाना हो रहा है, वहीं उन्होंने आगे कहा कि मजार-ए-शरीफ के आसपास रहने वाले सभी लोग आज शाम भारत लौटने का प्रयत्न करें।

भारतीय दूतावास ने इसके लिये नंबर जारी किये है जिससे आने वाले लोग अपना पूरा नाम, पासपोर्ट नंबर, समाप्ति की तारीख आदि Whatsapp द्वारा भेजें, वहाँ संभावित खतरे को देखते हुये ऐसा करना पड़ रहा है। इसके पहले एक महीने पूर्व कंधार से वाणिज्य दूतावास से 50 राजनयिकों और सभी सुरक्षाकर्मियों को वापस बुला लिया गया था, वहीं जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में 1500 भारतीय नागरिक अफगानिस्तान में रह रहें हैं, जिन्हें वहाँ से निकालने की कवायद शुरू कर दी गयी है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles