अब दिव्यांगों और असहाय लोंगो को घर बैठे लगेगी Vaccine, सरकार ने किया फैसला

Covid वैक्सीनेशन को बढ़ाने को लेकर आज सरकार ने एक अहम फैसला किया है, जहाँ अब दिव्यांग और असहाय लोगों को घर में जाकर Vaccine की डोज दी जायेगी। इसके लिये आज ही एडवाइजरी जारी कर दी गयी है, इसकी जानकारी नीति आयोग- स्वास्थ्य के सचिव डॉ. वीके पॉल ने दी है।

उन्होंने आगे बतलाते हुये कहा कि जो लोग मौजूदा समय में सेंटर जाने में असमर्थ है, उन्हें घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा Covid Vaccine दी जायेगी। इसके लिये आज आदेश जारी कर दिया गया है, जिसके लिये सभी राज्य सरकारें बेहतर इंतजाम करें। आगे उन्होंने कहा कि Covid के मामलों में अब देश में कमी देखी जा रही है, बीते 24 घंटों में 31 हजार लोंगो में Covid के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बोलते हुये कहा कि देश में मौजूदा समय रिकवरी रेट 97.8% पर पहुँच गया है, जहाँ वैक्सीनेशन के मामले में कुछ राज्यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वहीं देश में 18+ आबादी के 66% हिस्से को Covid Vaccine का कम से कम एक डोज दिया जा चुका है। इसके साथ ही मौजूदा समय में सक्रिय मामलों में भी कमी देखी जा रही है, इस वक्त में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3 लाख है, जिनमें से 1 लाख से ज्यादा मामले के हैं।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles