Sunday, November 27, 2022

अब विदेश में कर सकेंगे यात्रा,इन देशों ने दी Covishield को मंजूरी

कोरोना संक्रमण के कारण कई महीनों से विदेश में आवागमन प्रभावित है। ऐसे में यह खबर विदेश जाने वालों के लिये अच्छी खबर हो सकती है। अब भारतीय यूरोपीय देशों की यात्रा पर जा सकेंगे क्योंकि Covishield को इन देशों ने मंजूरी दे दी है। यूरोपीय देशों (EU) के सात देश इसके साथ साथ स्विट्जरलैंड ने भी Covishield की अनुमति दे दी है।

हाल में ही Covishield लगवाने वाले लोंगो को यूरोपीय संघ ने ग्रीन पास देने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद इसको लेकर काफी बवाल मचा रहा। आज इस विवाद का पटाक्षेप हो गया वहीं इस मामले को सरकार ने भी गंभीरता से लिया था। भारत सरकार ने चेतावनी देते हुये कहा था कि अगर यूरोपीय संघ भारतीय टीकों को मान्यता नहीं देता है।

तो भारत जवाबी कार्यवाही में यूरोप से आने वाले हर नागरिक के लिये 14 दिन का क्वारन्टीन अनिवार्य कर देगा। भारत सरकार की इस चेतावनी के बाद यूरोपीय संघ का यह नया फैसला आया है। आपको बता दें कि ग्रीन पास योजना आज से ही प्रभावी हो जायेगी। जिसके जरिये स्वतंत्र आवाजाही की अनुमति होगी। शुरुआत में यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने Covishield को अनुमति न देने के पीछे कारण बताते हुये कहा था कि Covishield के पास यूरोपीय संघ में मार्केटिंग का कोई ऑथराईजेशन नहीं है। इसके उन्होंने यह भी कहा था कि मैन्युफैक्चरिंग में जरा से अंतर के चलते तैयार उत्पाद में खासा अंतर हो सकता है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles