Punjab: BSF के बढ़े अधिकार, सियासत गरमायी

आज केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला करते हुये Punjab में सीमा सुरक्षा बल( BSF) के अधिकारों को और बढ़ा दिया है, जिसमें अब BSF 50 किलोमीटर अंदर तक भारतीय सीमा में तलाशी अभियान चला सकेगी। बता दें इस नये फैसले के अनुसार BSF को संदिग्धों को गिरफ्तार करने, संदिग्ध सामग्री को जब्त करने के अधिकार होंगे जिसमें BSF को अब प्रशासनिक अधिकारियों से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें कि इसके पहले BSF को मात्र 15 किलोमीटर तक ही तलाशी लेने का अधिकार था, केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद Punjab में सियासत गर्मा गयी है। इस पर बोलते हुये Punjab के CM चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि BSF को आंतरिक क्षेत्र में पुलिस की कार्यवाही में दखल संघीय ढाँचे के खिलाफ है, वहीं दूसरी तरफ कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्रालय के इस फैसले का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा है कि कश्मीर में हमारे जवान शहीद हो रहें हैं, पाक Punjab में कश्मीर के आतंकियों के जरिये ड्रग्स और हथियार भेज रहें हैं, इस फैसले के जरिये BSF को एक नयी मजबूती मिलेगी, कृपया इसे राजनीति में ना लायें। बता दें कि गृह मंत्रालय के इस नये फैसले के अंतर्गत गुजरात, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड आदि के सीमावर्ती इलाके आयेंगे, यह फैसला BSF एक्ट 1968 की धारा 139(1) के अंतर्गत किया गया है, जिसमें कई राज्यों में BSF का अधिकार क्षेत्र अब बढ़ा दिया गया है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles