UP का वह शहर जहाँ चाट बेचने वाले हैं करोड़पति, कबाड़ियों के पास तीन-तीन कारें

हालिया जानकारी निकल के आयी UP के एक शहर से, जहाँ जब आयकर विभाग ने अपने सिरे से जाँच शुरू की तो वह दंग रह गये। आपको बता दें कि UP के शहर कानपुर में जब आयकर विभाग ने जाँच शुरू की तो उन्हें खुद यकीन नहीं हो सका कि लोग उन्हें ऐसे गच्चा दे सकते हैं, वहीं करोड़पतियों की लिस्ट काफी लंबी तैयार हुई है। पूरे शहर में करीब 256 लोग टैक्स बचाते हुये नजर आये है।

वहीं इन 256 करोड़पतियों की बात करें तो इनमें ठेले में चाट,समोसे लगाने वाले, गली मोहल्लों के छोटे किराना व्यापारी, कबाड़ी और छोटे दवा व्यापारी शामिल हैं। कानपुर में मौजूदा समय में ठेले में कई फल बेचने वाले व्यापारी सैकड़ो बीघा कृषि जमीन के मालिक है, वहीं यहाँ कबाड़ का काम करने वाले कई कबाड़ियों के पास एक दो नहीं बल्कि तीन-तीन कारें हैं। वहीं यह सूची आयकर विभाग, डेटा सॉफ्टवेयर, GST रजिस्ट्रेशन की संयुक्त जाँच में निकल कर आयी है।

आयकर विभाग के पास कई दिनों पहले यह सूचना आ गयी थी, जिसके बाद उन्होंने गरीब दिखने वाले करोड़पतियों पर नजर रखनी शुरू कर दी और जाँच आगे बढ़ायी। वहीं अब आयकर विभाग इन गरीब करोड़पतियों पर जल्द कार्यवाही करेगा क्योंकि इनके खिलाफ सारे तथ्य जुटा लिये गये हैं।
जमीन खरीदने में आगे, फर्रुखाबाद तक खरीदी जमीनें
वहीं इन व्यापारियों ने टैक्स के नाम पर सरकार को एक फूटी कौड़ी देना भी मुनाशिब नहीं समझा, पिछले चार सालों में 375 करोड़ रुपये की जमीन खरीद डाली। यह जमीनें आर्यनगर, स्वरूप नगर, पीरोड, गुमटी जैसी पॉश इलाकों में हैं। वहीं कई व्यापारियों ने चतुरता दिखाते हुये कानपुर नगर को छोड़ कानपुर देहात के ककवन, सरसौल से लगाकर फर्रुखाबाद तक जमीनें खरीद ली।


दिखने में माली हालत ठीक नहीं, देते हैं लाखों का किराया
जानकारी के मुताबिक मालरोड में स्थित एक खस्ता वाला अलग-अलग ठेलों में लाखों का किराया दे रहा है। आपको बता दें कि बिरहाना रोड, मालरोड, पी रोड में स्थित चाट व्यापारियों ने जमीनों पर अच्छा खासा निवेश किया है। वहीं इन सभी व्यापारियों ने अपनी संपत्ति छिपाने के लिये सहकारी बैंकों और स्माल फाइनेंस में खाते खुलवाए हैं। वहीं इन सभी खातों में अपने परिवारजनों का इस्तेमाल भी किया गया साथ ही प्रॉपर्टी निवेश में भी उनका बखूबी इस्तेमाल किया गया लेकिन एक पैन कार्ड के जरिये ही वह सब जगह मात खा गये।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles