Saturday, January 22, 2022
HomeCOVID NEWSOmicron से बचायेगी Covid की तीसरी डोज, 88 फीसद तक है कारगर

Omicron से बचायेगी Covid की तीसरी डोज, 88 फीसद तक है कारगर

-

Covid की मौजूदा Vaccine आगे लोंगो के बहुत काम आने वाली हैं, जिसको लेकर एक महत्वपूर्ण स्टडी सामने आयी है। बता दें कि यह Vaccine Omicron के खिलाफ लोंगो की इम्युनिटी 88 फीसद तक बढ़ाने में कारगर हैं, यह स्टडी ब्रिटेन में हुई है जिसमें यह बात निकल करके सामने आयी है। बता दें कि दूसरा डोज लेने के 6 महीने बाद ही उसका असर कम हो जाता है, जोकि 52 फीसद तक जा पहुँचता है, इसलिए लोंगो के लिये बूस्टर डोज लेना जरूरी है।

वहीं इस स्टडी में कहा गया है कि डेल्टा वैरियंट की तुलना में बूस्टर डोज Omicron पर कम असरदार है, लेकिन यह Omicron से संक्रमित होने के बाद मरीजों को उसके गंभीर लक्षण से जरूर बचाता है, जिससे संक्रमित को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं आती है। वहीं तीसरा डोज लेने के बाद Vaccine की प्रभावशीलता 52% से लेकर 88% तक बढ़ जाती है, जहाँ इसे लेने वालों में Omicron के मामले गंभीर नहीं हो पाते हैं, साथ ही संक्रमित में न के बराबर ही लक्षण नजर आते हैं।

इसके साथ ही संक्रमित मरीजों का अस्पताल में भर्ती होने का खतरा भी 81% तक कम हो जाता है, साथ ही 5 से 17 साल के बच्चे भी अस्पताल जाने से बच जाते हैं। इसके साथ ही इस स्टडी में कोविशिल्ड को लेकर भी कई बातें सामने आयी हैं, जहाँ यह कहा गया है कि भारत में लगने वाली कोविशिल्ड के दो डोज Omicron के खिलाफ कारगर नहीं हैं। ऐसा इस वजह से है क्योंकि कोविशिल्ड के दूसरे डोज के 5 महीने बाद शरीर में Covid के खिलाफ इम्युनिटी स्तर लो हो जाता है, वहीं फाइजर और मार्डना में दूसरे डोज से मिली इम्यूनिटी 6 महीने बाद 70 % से 10 % पर आ जाती है।।

Related articles

Stay Connected

20,000FansLike
71FollowersFollow
14SubscribersSubscribe

Latest posts