JULY माह में बदले ये नये नियम आपकी जेब में डाल सकते है असर,जानें क्या हुआ बदलाव

महीने दर महीने नियमों में खासा बदलाव देखने को मिलता रहता है। इसी कड़ी में जुलाई में भी आम लोगों से जुड़े कई नियमों में बदलाव कर दिया गया है। वहीं अब SBI के ग्राहकों को अपने ATM इस्तेमाल सोच-समझकर करना होगा। SBI ने कैश निकालने से संबंधी नया नियम बनाया है। जिसमें अब बेसिक सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मुफ्त में ATM से चार बार कैश निकालने की सुविधा मिलेगी। अगर ग्राहक इससे ज्यादा ATM का इस्तेमाल करते है तो उन्हें हर कैश विड्रॉल पर 15 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा।

वहीं SBI के नये नियम के मुताबिक SBI बेसिक सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को अब चेक से भुगतान भी सोच समझकर करना होगा। SBI अब एक साल में केवल 10 चेक मुफ्त में देगा। इसके बाद ग्राहकों को चेक का उपयोग करने के लिये 10 चेक वाली बुक का 40 रुपये और जीएसटी चार्ज,वहीं 25 चेक वाली बुक के लिये 75 रुपये और जीएसटी चार्ज अब देना होगा। दूसरी तरफ सिंडिकेट बैंक के IFSC कोड अब काम नहीं करेंगे ऐसा इसलिए है कि सिंडिकेट बैंक अब केनरा बैंक में तब्दील हो चुका है। केनरा बैंक ने इसके बारे में जानकारी देते हुये बताया है कि एक जुलाई से SYNB से शुरू होने वाले IFSC कोड अब काम करेंगे। इस तरह ग्राहक अब अपनी होम ब्रांच से नई पासबुकें प्राप्त कर सकेंगे।

इसके साथ ही आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक में केनरा बैंक की तरह सभी नये नियम एक जुलाई से लागू होंगे। वहीं SBI की तरह इंडियन बैंक ने भी फ्री चेक की लिमिट तय कर दी है। Indian bank के ग्राहकों को अब साल में 20 पन्नों की चेकबुक ही मुफ्त में मिलेगी इसके बाद उन्हें हर चेक के लिये 5 रुपये देने होंगे। इस महीने आम आदमी की रसोई के बजट में भी अंतर पड़ने वाला है क्योंकि आपके घर में आने वाले सिलेंडर के दाम इस महीने 25 रुपये बढ़ गये है। जुलाई माह में गैस की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles