इस आदमी ने फेंक दिया 300 Million Dollar की Hard Disk, अब खोजता फिर रहा है कूड़े के ढेर में | Bitcoin James Howells

आज कल के समय मे Bitcoin का चलन बहुत ही ज्यादा बड़ चुका है। जहा आज हर लोग Bitcoin मे अपना पैसा निवेश करना चाहते है और उधर से पैसा कमाना चाहते है। पर दोस्तों, Bitcoin मे पैसे निवेश करना बहुत ही ज्यादा रिस्की माना जाता है। इतना risky की यह Stock Market से भी ज्यादा risky है।

इधर आपके पैसे एक ही पल मे 0 (शून्या) भी हो सकते है या फिर एक ही झटके मे डबल भी हो सकते है। पर आपको यह पता था की साल 2010 मे जब Bitcoin की शुरुवात हुई थी। तो उसकी बहुत ही कम कीमत थी। इतनी कम कीमत थी की आपको एक pizza खरीदने के लिए 5,000 Bitcoin देने पड़ सकते थे। पर आज के समय मे उसी 5,000 Bitcoin मे आप अपना एक आलीशान बांग्ला खरीद सकते है।

तो दोस्तों, इससे आपको पता चल ही गया होगा की Bitcoin कितना तेजी से बड़ चुका है। पर दोस्तों, वही पर कुछ लोग ऐसे भी होते है। जिन्होंने Bitcoin के शुरुवाती दिनों मे कुछ हिस्से खरीदे थे। पर उस समय ज्यादा चलन मे ना आने की वजह से उन्होंने उन सभी bitcoins को फेक दिए। उसमे से ही एक व्यक्ति है James Howells, जिन्होंने अपना 7,000 Bitcoin से भरा hard disk गलती से फेक दिया था। हम इनके बारे मे भी इस आर्टिकल के बारे मे बात करेंगे। उससे पहले थोड़ा Bitcoin के बारे मे जान लिया जाए।

What is Bitcoin?

दोस्तों, यह एक ऐसा Coin है, जिसको आप खरीद सकते हो और फिर इसको बाद मे किसी सामान को खरीदने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे Stock Market मे दाम ऊपर नीचे होता है, वैसे ही Bitcoin का भी दाम ऊपर नीचे हो सकता है।

बहुत से लोग Bitcoin को एक अच्छा निवेश का जरिया मानते है। वही पर कुछ लोग इसको बकवास मानते है। पर दोस्तों, यह तो अपनी अपनी पसंद के ऊपर होता है।

Should You Invest In Bitcoin?

- Advertisement -

तो दोस्तों, Bitcoin एक अच्छा निवेश का जरिया हो सकता है। पर उसी के साथ साथ, आपको ये ध्यान मे रखना होगा की Bitcoin बहुत ही ज्यादा Risky है। आपको पता नहीं चलेगा कब वैल्यू नीचे चली गई, वही कब ऊपर चली गई।

इसलिए अगर आप निवेश करने की सोच ही रहे है तो आप अपने करीब 25% से कम पैसे निवेश करिए और उतने ही निवेश कीजिए, जिससे अगर वह पैसे डूब भी जाए तो आपको कोई ज्यादा बड़ा नुकसान ना हो।

अगर इसके बाद आपको लगता है की इसमे और पैसे लगाने चाहिए। तो वो सब आपके ऊपर है। आपको कामयाबी ही मिलेगी, इसकी कोई guarantee नहीं दे सकता है। इसलिए आप अपने खुद के पैसे लगाने से पहले उसके बारे मे अच्छे से जान ले, ताकि आपके पैसे सही जगह रहे।

तो दोस्तों, चलिए जानते है उस शकस के बारे मे जिसने अपने इतने सारे bitcoins गलती से फेक दिए थे।

A Man Who Accidentally Threw Bitcoins

यह बात है 2009 की जब एक व्यक्ति ने Bitcoin की Mining शुरू की थी। उनका नाम James Howells है। साल 2013 मे वह अपने ऑफिस की साफ सफाई करते वक़्त उन्होंने वो hard disk गलती से फेक दी थी, जिसमे करीब 7,000 Bitcoins थे।

और दोस्तों, आपको बात दिया जाए उन सभी Bitcoins की कीमत $300 Million थी। तो देखा आपने, एक छोटी सी गलती की वजह से करोड़ों का नुकसान कैसे हो गया।

जिसके बाद उन्होंने उस पर एक इनाम राशी भी रखी। जो भी उस Hard Drive को ढूंढ निकलेगा। उसको करीब 20% हिस्सा मिलेगा, जो की होते है करीब $75 Million।

पर अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता है। अगर वो Hard Drive मिल भी गई तो उसकी कोई guarantee नहीं दे सकता की वो Hard Drive चलेगी भी की नहीं।

अपमे से उनको बहुत ही unlucky मान रहे होंगे, पर वो अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं है। एक report के हिसाब से करीब 20% ऐसे Bitcoins है जो की गुम हो चुके है। मतलब किसी ने खरीदे है, पर उनको खो चुके है और उसका आज तक कोई पता नहीं चला है और इन सभी 20% Bitcoins की कीमत करीब $140 Billion आँकी जा रही है। जो की बहुत ही ज्यादा हो होते है। इतने रुपयों के बाद तो आप दुनिया के गिने चुने अरबपतियों मे आ जाओगे।

Future of Bitcoin

आप मे से जो भी Bitcoin मे निवेश करना चाहते है। उन सभी लोगों के मन मे एक ही सवाल होता है। Bitcoin का भविष्या मे क्या होगा? क्या इसका दाम बड़ेगा या घटेगा। तो दोस्तों, इसका कोई ठोस जवाब नहीं है।

Bitcoin का काम करने का तरीका बहुत ही अलग होता है। जिसकी वजह से कोई भी अच्छे से उसके भविष्य के बारे मे नहीं बता सकता।

उसी के साथ साथ मार्केट मे बहुत से Coin या रहे है और ऐसा भी बताया जा रहा है की Ethereum नंबर 1 बन सकता है। पर यह सब तो भविषया की बात है। आगे किसी को नहीं पता क्या होगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको बताया की Bitcoin क्या है? उसी के साथ साथ आपको बताया की क्या आपको Bitcoin मे निवेश करना चाहिए। उसी के साथ साथ, हमने उस शकस के बारे मे भी बताया जिसने, गलती से अपने कोरोड़ों रुपये गवा दिए।

तो अगर इसमे से आप कोई सा भी पढ़ना भूल गए हो। तो उसको वापस जरूर पढे।

आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। आज की यह पोस्ट बहुत ही अलग Topic पर थी। ऐसे ही बड़िया और मजेदार आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए और ऐसे ही ज्ञान पाते रहिए।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles