सिंगल डोज Vaccine स्पुतनिक लाइट के ट्रायल को मिली मंजूरी

आज वैक्सिनेशन के क्षेत्र में भारत के लिये बड़ा दिन है, जानकारी के अनुसार रूस की Vaccine स्पुतनिक लाइट के ट्रायल को आज मंजूरी दे दी गयी है। आपको बता दें कि यह सिंगल डोज Vaccine है जोकि Covid के खिलाफ लड़ाई में भारत के लिये अहम साबित होगी, वहीं इसके ट्रायल के पूरा होते ही इसके इस्तेमाल की जल्द इजाजत दे दी जायेगी।

वहीं स्पूतनिक लाइट के तीसरे चरण ट्रायल के लिये सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सिफारिश की थी, इसके साथ ही इसी कमेटी ने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी भी सरकार से माँगी थी। जिसके बाबत इसे यह कहते हुये खारिज कर दिया गया था कि इसका ट्रायल अभी भारत में नहीं हुआ है। दूसरी तरफ इसे बनाने वाली कंपनी ने इसके बारें में जानकारी देते हुये बताया कि स्पूतनिक लाइट में उन्हीं कंपोनेंट का प्रयोग किया गया है जो स्पुतनिक वी में है।

कंपनी ने इसे उतारने से पहले भारत की आबादी का डेटा तैयार कर रखा है। IDIRF के प्रमुख किरिल दिमत्रिव ने इसके बारें में जानकारी देते हुये कहा कि स्पूतनिक लाइट कम सीमा में एक बड़े वर्ग को सुरक्षित करने में बड़ा अहम हथियार साबित होगी, यह Vaccine 79.4 फीसद प्रभावी है जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 743 रुपये होगी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles