UP: कोरोना काल में अनाथ हुई युवतियों की शादी करायेगी सरकार, जुटाया जा रहा डेटा

कोरोना काल में अनाथ हुई युवतियों की शादी अब सरकार ने कराने का फैसला किया है, यह व्यवस्था UP में जिला प्रोबेशन के माध्यम से होगी। इसके बाबत प्रदेश सरकार ने जानकारी देते हुये बताया कि Covid-19 के कारण अनाथ हुई युवतियों की शादी के लिये एक लाख एक हजार रुपये जिला प्रोबेशन के माध्यम से प्रदान किये जायेंगे। इसके लिये UP सरकार ने कवायद शुरू कर दी है और युवतियों के डेटा एकत्र किया जा रहा है।

आपको बता दें कि UP सरकार ने इनके भरण पोषण, शिक्षा व चिकित्सा की जिम्मेदारी पहले ही ले रखी है, ऐसे में यह फैसला सरकार के बड़े फैसलों के रूप में दिखता है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में चयनित ऐसी किशोरियां जो बालिग हो रही है, उनकी शादी के लिये सरकार एक लाख एक हजार रुपये प्रदान करेगी। इनमें ऐसी किशोरियां शामिल होंगी जिनके माता-पिता Covid के चलते अपनी जान गँवा बैठे हैं, वहीं उनकी आर्थिक स्थिति भी सही नहीं हैं।


ये होगी पात्रता, ऐसे मिलेगा लाभ
इसमें विवाह के लिये निर्धारित तिथि को वर की उम्र 21, वधू की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये। इसमें आवेदन के लिये लाभार्थी व अभिभावक की फोटो सहित पूर्ण आवेदन पत्र, माता पिता या वैध संरक्षक का मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा। वहीं विवाह की तिथि के 90 दिन पहले से लेकर 90 दिन बाद तक ग्राम पंचायत अधिकारी, BDO या जिला प्रोबेशन विभाग में आवेदन किया जा सकेगा।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles