वार्षिक परीक्षा के रिज़ल्ट के आधार पर होंगे 9वीं व 11वीं के Students Promote :Uttar Pradesh

Covid-19 संक्रमण के चलते इस बार कक्षा 6,7,8,9 व 11वीं के Students को Promote करने का फ़ैसला किया गया है इसके लिये दिशा निर्देश आज शासन ने जारी कर दिये है। जिसके तहत 9वीं व 11वीं को वार्षिक परीक्षाफल (Yearly Results) के आधार पर अगली कक्षाओं में पहुँचाया जायेगा,साथ ही अगर प्रोन्नति के संबंध में अगर कोई भी शिकायत होगी तो उसकी सुनवाई जिला स्तर की कमेटी करेगी।


वहीं जिन विद्यालयों में यदि कोई परीक्षा या असेसमेंट नहीं हुआ है तो सामान्य रूप से Students को प्रमोट करने के निर्देश दिये गये है,6 से 8 तक के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में भेजना है वहीं कक्षा 9 और 11 के छात्रों को वार्षिक परीक्षाफल (yearly results) के आधार पर Promote किया जायेगा,जिन विद्यालयों ने वार्षिक परीक्षा नहीं कराई वह वर्ष भर में कराये गये Monthly Test, Projects, आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत कर सकते है।

वहीं शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि किसी भी छात्र या अभिभावक को प्रोन्नति को लेकर कोई भी शिकायत हो तो इसकी शिकायत वह जिला अधिकारी की अध्यक्षता वाली शुल्क नियामक समिति में शिकायत कर सकते है,वहीं शिकायत का तीन दिन में ही तेजी के साथ जल्द निस्तारण होगा।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles