5 साल से बड़े बच्चों के लिये बन रही Vaccine के ट्रॉयल को मिली मंजूरी, जल्द आने की संभावना

देश में इन दिनों तीसरी लहर की आहट देखी जा रही है, ऐसे में इस दौरान खास ऐतिहात बरते जा रहे हैं। वहीं सरकार अब तीसरी लहर के अंदेशे के साथ बच्चों का खास ख़्याल रखने के लिये लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में जल्द ही पाँच साल से बड़े बच्चों की Covid Vaccine आने की संभावना है क्योंकि इस Vaccine के दूसरे और तीसरे ट्रायल को मंजूरी मिल चुकी है।

इसके बाबत जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने जानकारी देते हुये बताया कि जैविक ई के पाँच साल से अधिक उम्र के बच्चों को Covid-19 Vaccine कार्बेवैक्स के दूसरे और तीसरे चरण के लिये DGCI द्वारा अनुमति दे दी गयी है, इसके लिये विशेष एक्सपर्ट समिति ने सिफारिश की थी। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर Covid की Third Wave आती है तो उसमें सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होंगे, इसके साथ ही इसी महीने Third Wave आने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक हैदराबाद स्थित दवा कंपनी बॉयोलोजिकल ई की यह Vaccine कार्बेवैक्स देश में सितंबर माह के अंत तक उपलब्ध हो जायेगी, जोकि Third Wave के दौरान बच्चों के लिये सुरक्षा कवच का काम करेगी। इसके साथ ही इसके जो भी ट्रॉयल अभी तक हुये हैं उनमें बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। बता दें कि सरकार ने इस कंपनी के साथ 30 करोड़ Covid Vaccine डोज का करार किया है, इसके लिये कंपनी को 1500 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि दे चुकी है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles